अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं को पहुचाना हमारा लक्ष्य: मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह

अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं को पहुचाना हमारा लक्ष्य: मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने आज बुधवार को कोरबा जिले के करतला विकासखंड के ग्राम रामपुर के पंचायत महासम्मेलन एवं विकास मेला में विशाल जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य पिछड़े से पिछड़े गांव को विकास से जोड़ना है। गांव गांव तक शासन की योजनाओं को पहुचाकर अंतिम व्यक्ति को  छत्तीसगढ़ राज्य के विकास में सहभागी बनाना है। विगत 13 साल में राज्य का विकास तेजी से हुआ है। विकास की राह में जुड़कर सभी लोग खुशी महसूस कर रहे है। प्रदेश सरकार की योजनाओं की तारीफ करने के साथ दुआएं भी दे रहे है। यह प्रदेशवासियों के दुआ का ही परिणाम है कि आज मै आप लोगों के बीच खड़ा हंू और रामपुर के इस मंच से  आपके जिले को लगभग 193 करोड़ रूपये के 110 विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास कर पा रहा हूं।
मुख्यमंत्री ने आज 25 करोड़ 22 लाख 88 हजार रूपये के 29 कार्यांे के लोकार्पण, 167 करोड़ 49 लाख 98 हजार रूपये के कुल 81 कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने कुल 193 करोड़ रूपये के विकास कार्यों की सौगात दी। इस दौरान मुख्यमंत्री लगभग 60 लाख रूपये की सामग्री का वितरण 1624 हितग्राहियों को किया। मुख्यमंत्री ने अंकुर विशेष विद्यालय के बच्चों को शाबाशी दी।
समारोह की अध्यक्षता प्रभारीमंत्री श्री अमर अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि के रूप में लोकसभा सांसद डा. बंशी लाल महतो ने की संसदीय सचिव श्री लखन लाल देवांगन, उपस्थित थे। इस अवसर पर कमिश्नर बिलासपुर श्रीमती निहारिका बारिक सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री विवेकानंद सिन्हा, कलेक्टर श्री पी. दयानंद, पुलिस अधीक्षक श्री डी. श्रवण, जनपद पंचायत अध्यक्ष कोरबा-श्रीमती रेणुका राठिया, करतला-धनेश्वरी कंवर, कटघोरा- लता कंवर, सहित बड़ी संख्या में पंचायत प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं आमजन उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कोरबा जिला विकास की राह में लगातार बढ़ रहा है। इस जिले की पहचान विकसित जिले के रूप में है। जिले में चौतरफा सड़क का निर्माण हो रहा है। आने वाले समय में इस जिले में सड़क कनेक्टीविटी, बढ़ेगी। जिले के सूदुरवर्ती वनांचल क्षेत्रों में जहां बिजली नहीं पहुंच पाई है उन सभी गांवों, पारा, मझरा, टोला को विद्युतीकरण कर दिया जायेगा। डा. सिंह ने आगे कहा कि ग्राम स्याहीमुड़ी में बनने वाले एजुकेशन हब आवासीय विद्यालय के निर्माण से जिले में शिक्षा का एक बेहतर वातावरण निर्मित होगा। यहां लगभग ढाई हजार विद्यार्थियों को संपूर्ण सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले सूदुरवर्ती बस्तर क्षेत्र में एजुकेशन हब की शुरूआत हुई थी अब कोरबा जिले में एजुकेशन हब बनने का लाभ जिले के पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर सहित अनुसूचित जाति एवं जनजाति के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2019 तक देश को खुले में शौचमुक्त बनाने का संकल्प लिया है। इसलिये करतला सहित कोरबा के अन्य ब्लाक के लोगों को अपनी जागरूकता का परिचय देते हुये 6 माह के भीतर जिले का खुले में शौच मुक्त बनााने का संकल्प लेना चाहिये। उन्होंने विभिनन ओडीएफ ग्रामों से आए सरपंचों को बधाई भी दी। मुख्यमंत्री डा. सिंह ने कहा कि कोरबा को विकास की राह में आगे बढाने सभी का सहयोग जरूरी है। यहा खनिज का पर्याप्त संसाधन है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा खनिज प्रभावित जिले में जिला खनिज न्यास संस्थान ( डीएमएफ) के माध्यम से राजस्व को उसी जिले में खर्च करने की योजना बनाई है। कोरबा जिले में डीएमएफ के माध्यम से स्वास्थ्य,शिक्षा, अधोसंरचना,पेयजल,सड़क,पुल सहित विकास के सभी कार्य कराये जा रहे है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत डीएमएफ से गरीब परिवारों को एवं स्मोकलेस कोरबा बनाने कोयला जलाने वाले परिवारों को गैस सिलेंडर दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का मूलमंत्र विकास करना है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी एक-एक गरीबों की चिंता करते हैं। उनके नेतृत्व में देश का विकास तेजी से हो रहा है। प्रधानमंत्री की सोच एवं संकल्प की वजह से ही धुएं के बीच चूल्हा जलाकर खाना पकाने वाली महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से मात्र 200 रूपए में गैस सिलेण्डर मिल रहा है। प्रदेश की सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए सौर सुजला योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, निःशुल्क शिक्षा, मुख्यमंत्री सरस्वती साइकिल योजना ,मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से सभी को लाभान्वित करने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना अंतर्गत स्मार्ड कार्ड के माध्यम से पहले दी जाने वाली 30 हजार तक की राशि को बढ़ाकर स्मार्टकार्डधारियों को 50 हजार रूपये कर प्रदेशवासियों को लाभान्वित करने की योजना भी सरकार की है ताकि गरीब परिवार इलाज के लिये कर्ज न ले। उन्होंने उत्तरप्रदेश जैसे बड़े राज्य की तुलना में छत्तीसगढ़ में 5 गुना अधिक धान खरीदी किसानों से किये जाने की जानकारी भी दी।
कार्यक्रम को सांसद डॉ बंश्ीलाल महतो एवं पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य का तेजी से विकास हो रहा है। प्रदेश में गरीब वर्ग के उत्थान के लिये राज्य शासन द्वारा बेहतर योजनाये बनाई गई है।
कार्यक्रम में कलेक्टर पी. दयानंद ने प्रशासनिक प्रतिवेदन के माध्यम से जिले में चल रहे विकास कार्यों के विषय में जानकारी प्रदान की।
हितग्राहियों को किया गया सामग्री का वितरण-मुख्यमंत्री ने आबादी पट्टा,प्राकृतिक आपदा,सौर सुजला सोलर पंप,कृमि पालन हेतु चेक,स्वसहायता समूह के हितग्राहियों को चेक तथा समाज कल्याण विभाग अंतर्गत 23 हितग्राहियों को ट्राय सायकिल,अन्त्यावसायी के हितग्राहियों को वाहन की चाबी भी प्रदान किया। एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति के पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर जनजाति के लोगों को मुख्यमंत्री द्वारा निशुल्क रेडियो एवं छाता का वितरण भी किया गया। मुख्यमंत्री ने रामपुर में कार्यक्रम स्थल पर ग्राम पंचायत उरगा के निर्वाचित प्रतिनिधियों से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से लाइव बातचीत किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना सहित ग्राम स्तर पर निर्मित भवन एवं अन्य योजनाओं में पारदर्शिता एवं गुणवत्ता का ख्याल कर गांव के विकास में सभी को सहभागी बनने का आग्रह कर ग्रामवासियों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने जनसभा में रामपुर क्षेत्र के नोनदरहा से खरसिया मार्ग,कुदमुरा से श्यांग मार्ग को चालू वित्तीय वर्ष के बजट में शामिल करने का भरोसा दिलाया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.