बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाना सरकार की प्राथमिकता: रविन्द्र चौबे

बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाना सरकार की प्राथमिकता: रविन्द्र चौबे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर साजा क्षेत्र के लोगों को 6 करोड़ 58 लाख 27 हजार रुपये के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने इस मौके पर बाजार चौक साजा में आयोजित भूमिपूजन और लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार निर्माण कार्यों के साथ-साथ लोगों के जीवन स्तर में सुधार और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास में जुटी हुई है। सरकार की यह मंशा है कि लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, सिंचाई आदि की सुविधाओं के साथ-साथ उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर है। इसके लिए निर्माण कार्यों के साथ-साथ कृषि एवं आजीविका को समृद्ध बनाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, सुराजी गांव योजना के तहत गांवों में नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी कार्यक्रम के माध्यम से किसानों, ग्रामीणों, पशुपालकों को सीधी मदद दी जा रही है। भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत ग्रामीण इलाके के भूमिहीन परिवारों के साथ-साथ नाई, धोबी, लोहार और पौनी-पसारी का काम करने वाले लोगों को भी लाभान्वित किया जाएगा।

कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने इस अवसर पर साजा के वार्ड क्रमांक-12 में निर्मित मंगलभवन, वार्ड-13 में स्व श्री नान्हर राम साहू सामुदायिक भवन तथा वार्ड क्रमांक-15 में यादव भवन के लिए निर्मित अतिरिक्त कमरा का लोकार्पण किया और लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस मौके पर 95.08 लाख रूपए की लागत से निर्मित होने वाले नगर भवन, 2 करोड़ 12 लाख 30 हजार रूपए की लागत से जल प्रदाय योजना के तहत पाईप लाईन विस्तार कार्य, 2 करोड़ 15 लाख 43 हजार रूपए की लागत वाले शासकीय कन्या हाई स्कूल एवं बालक हाई स्कूल निर्माण कार्य, वार्ड-02 में 19.11 लाख रूपए की लागत से गौठान निर्माण, पौनी पसारी योजना के तहत वार्ड-01 मे 26.35 लाख की लागत से बाजार निर्माण तथा 50 लाख रूपए की लागत से अधोसंरचना मद के तहत विभिन्न निर्माण कार्यों, वार्ड क्रमांक 02 मे 40 लाख रूपए की लागत से खेल मैदान का उन्नयन कार्य का भूमिपूजन किया।

कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शालिनी मनोज जायसवाल ने नगर के विकास कार्याे का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को श्री मनोज जायसवाल ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर मंत्री श्री चौबे ने कोरोना संक्रमण काल में कोरोना वॉरियर्स के रूप में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष नगर पंचायत साजा श्री युगेश्वर सोनी, अध्यक्ष जनपद पंचायत साजा श्री दिनेश वर्मा, सर्वश्री बंशी पटेल, संतोष वर्मा एवं पार्षदगण व एल्डरमैन उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.