हमारी योजनाएं दिल से बनती हैं और दिलों को जोड़ती हैं : डॉ. रमन सिंह

हमारी योजनाएं दिल से बनती हैं और दिलों को जोड़ती हैं : डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि जनता की बेहतरी के लिए योजनाएं बनाने और उन पर अमल करने के लिए इच्छा शक्ति की जरूरत होती है। हमारी योजनाएं दिल से बनती हैं और मानवीय संवेदनाओं पर आधारित होती हैं, जो दिलों को दिलों से जोड़ती है। डॉ. सिंह आज शाम बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के विकासखंड मुख्यालय पलारी में विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री वहां अन्त्योदय विकास एवं आवास मेले में भी शामिल हुए।
स्टेडियम में आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा-लगभग साठ लाख गरीब परिवारों को मात्र एक रूपए किलो में चावल देने, प्रत्येक परिवार को पचास हजार रूपए तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देने जैसी योजनाएं छत्तीसगढ़ सरकार की मानवीय संवेदना से परिपूर्ण नीतियों का उदाहरण हैं। कि राज्य में उन परिवारों को आबादी जमीन के पट्टे दिए जा रहे हैं, जो विगत कई पीढ़ियों से अपने पुश्तैनी घरों में निवास तो कर रहे हैं, लेकिन जिन्हें अभी तक उस आवासीय जमीन का कोई पट्टा नहीं मिल पाया है। लगभग 54 लाख परिवारों को पट्टे दिए जाएंगे, वितरण शुरू हो गया है। डॉ. सिंह ने इस कार्यक्रम में जिले के लगभग एक हजार परिवारों को आबादी जमीन के पट्टे भी दिए। उन्होंने लगभग तीन हजार परिवारों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत मकान स्वीकृति पत्रों का वितरण किया।
मुख्यमंत्री ने पलारी में लगभग 176 करोड़ रूपए के 105 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने वहां प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जिले के पांच हजार 286 गरीब परिवारों की महिलाओं को मात्र दो सौ रूपए के पंजीयन शुल्क पर निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन और प्रथम सिलेण्डर सहित डबल बर्नर चूल्हों का भी वितरण किया। उन्होंने जनसभा को सम्बोधित करते हुए विकासखण्ड और तहसील मुख्यालय पलारी में उप पंजीयक कार्यालय की स्वीकृति प्रदान करने और जिला मुख्यालय बलौदाबाजार में दो किलोमीटर बायपास रोड बनवाने की भी घोषणा की। उन्होंने पलारी के 700 साल पुराने ऐतिहासिक तालाब के सौंदर्यीकरण का भी ऐलान किया।
डॉ. रमन सिंह ने कहा- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के गरीब परिवारों की पांच करोड़ महिलाओं को रसोई घरों के धुंए से होने वाली परेशानी को ध्यान में रखकर उज्ज्वला योजना की शुरूआत की है। पहले कभी किसी ने इस बारे में सोचा भी नहीं था। डॉ. सिंह ने कहा- इस योजना में सिर्फ दो सौ रूपए के पंजीयन शुल्क पर प्रत्येक परिवार की महिला को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, डबल बर्नर चूल्हा और पहला सिलेण्डर मुफ्त दिया जा रहा है। राज्य सरकार ने सौर सुजला योजना की शुरूआत कर दी है। इसके तहत 51 हजार किसानों को काफी कम कीमत पर सोलर सिंचाई पम्प दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा बलौदाबाजार-भाटापारा नया जिला है। वर्ष 2012 में इस जिले का निर्माण किया गया था। सिर्फ पांच साल की अल्प अवधि में इस जिले में विकास के अनेक कार्य हुए हैं और हो रहे हैं। गांवों में सीमेंट कांक्रीट सड़कों का निर्माण किया गया है। गौरवपथ बनाए जा रहे हैं। जनता की सुविधा के लिए हर प्रकार के कार्य यहां किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 71 करोड़ 52 लाख रूपये के नये स्वीकृत 61 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास तथा 52 करोड़ रूपये के पूर्ण हो चुके 44 निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। वे इस कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत 18 हजार से ज्यादा परिवारों को अनुदान सामग्री और चेक आदि का वितरण किया। उन्होंने एक हजार परिवारों को आबादी जमीन का पट्टा भी दिया। डॉ. सिंह ने सौर-सुजला योजना के तहत एक सौ किसानों को 4 करोड़ रूपये के सोलर सिंचाई पम्प दिए। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, जांजगीर की लोकसभा सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले, भाटापारा के विधायक श्री शिवरतन शर्मा, बलौदाबाजार के विधायक श्री जनक राम वर्मा, बिलाईगढ़ के विधायक श्री सनम जांगड़े और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मारकण्डेय सहित जिले के अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में जिले की 99 ग्राम पंचायतों को खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) घोषित होने पर प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। डॉ. सिंह ने इस मौके पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लगभग 109 जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया। डॉ. सिंह ने प्रधानमंत्री, मुद्रा बैंक योजना के तहत एक सौ हितग्राहियों को 10 करोड़ रूपये के ऋणों का भी वितरण किया। उन्होंने तीन हजार हितग्राहियों को एलईडी बल्ब भी दिए और एक सौ किसानों को 16 करोड़ 50 लाख रूपये के कृषि यंत्रों के साथ खेती-किसानी से संबंधित सामग्रियों का भी वितरण किया। डॉ. सिंह ने 500 किसानों को स्वाईल हेल्थ कार्ड दिए। श्रम विभाग की योजनाओं के तहत उन्होंने असंगठित क्षेत्र के एक हजार 883 श्रमिकों को विभिन्न प्रकार की सामग्री आदि का भी वितरण किया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.