टेस्ट क्रिकेट में हमारे गेंदबाज हमें जीत दिला रहे हैं : कोहली

टेस्ट क्रिकेट में हमारे गेंदबाज हमें जीत दिला रहे हैं : कोहली
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

हैदराबाद। बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि स्पिन और तेज गेंदबाजों के बीच के तालमेल और विकेट निकालने में इनकी साझेदारी ने भारत को मैच में जीत दिलाई। भारत ने राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए मैच में सोमवार को बांग्लादेश को 208 रनों से शिकस्त देते हुए लगातार छठी श्रंखला अपने नाम की। मैच के बाद कोहली ने कहा, जब आपके पास दो विश्व स्तर के स्पिन गेंदबाज हों तो आप अपने तेज गेंदबाजों को आक्रमण करने को कह सकते हैं। यह ऐसी बात है जो हमारे लिए फायदेमंद रही।

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए इकलौते टेस्ट मैच में भारत ने 208 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की है। इस तरह बिना हारे टेस्ट मैच खेलने का भारत का रिकार्ड अब 19 मैचों का हो गया है। इस तरह विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। 19 मैचों तक बिना हारे टेस्ट टीम का नेतृत्व करने का रिकार्ड अब तक सुनील गावस्कर के नाम था।

बहरहाल, इकलौते टेस्ट मैच जीत के लिए 459 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेशी टीम एक सौ ओवर में ढाई सौ रन पर आउट हो गई। यह भारत की इस सत्र में नौ घरेलू टेस्ट मैचों में आठवीं जीत है। उसने एकमात्र ड्रॉ इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेला था। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने यह लगातार छठी शृंखला जीती है, जिसका आगाज 2015 में श्रीलंका के खिलाफ हुआ था।

भारत का अजेय अभियान अब 19 टेस्ट का हो गया है और उसे आखिरी बार अगस्त 2015 में गाले में श्रीलंका ने हराया था। आईसीसी रैंकिंग में नौवें नंबर पर काबिज बांग्लादेश ने चार दिन और दो सत्र तक मैच को खींचा, जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की होगी। बांग्लादेश ने दोनों पारियों में करीब 230 ओवर खेले। भारतीय गेंदबाजों की भी तारीफ करनी होगी, जिन्होंने पिच से कोई मदद नहीं मिलने के बावजूद जबरदस्त धीरज का परिचय दिया।

स्पिनर रविंद्र जडेजा ने 37 ओवर में 78 रन देकर चार विकेट लिए जबकि आर अश्‍विन ने 30.3 ओवर में 73 रन देकर चार विकेट चटकाए। ईशांत शर्मा ने 13 ओवर में 40 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि खिलाड़ियों का दिल और दिमाग पहले से ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी शृंखला पर लगा है, जिसका पहला टेस्ट मैच 23 फरवरी से पुणे में खेला जाएगा। कोहली ने कहा कि टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की शृंखला में इस सत्र में अब तक के अच्छे प्रदर्शन को ही आगे बढ़ाना चाहती है। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत पहुंच गई है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.