इस बार का बिहार दिवस गांधीजी के नाम समर्पित होगा : नीतीश

इस बार का बिहार दिवस गांधीजी के नाम समर्पित होगा : नीतीश
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
पटना : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की विचारधारा को सरकार सभी गांव और बसावटों तक फैलायेगी. चंपारण सत्याग्रह के सौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 10 और 11 अप्रैल को नये कन्वेंशन सेंटर में गांधी विचारधारा पर विमर्श होगा. इसमें तिब्ब्ती धर्म गुरु दलाई लामा भी शामिल होंगे. चंपारण शताब्दी समारोह की तैयारी को लेकर शुक्रवार की देर शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई. 1, अणे मार्ग में हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से सीधे तौर कर कहा कि चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष पर हमारा उद्देश्य शो केसिंग करना नहीं  है, बल्कि गांधी जी के विचारों को लोगों के जेहन में पहुंचाना है.
उन्होंने कहा कि हर स्कूली छात्र–छात्राओं को गांधीजी के विचारों की बुनियादी जानकारी  होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार दिवस गांधीजी को समर्पित होगा. बैठक में शिक्षा मंत्री डाॅ अशोक चौधरी भी मौजूद थे. बैठक में आये गांधीवादी विचारकों एवं चिंतकों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को गांधीजी पर आधारित पुस्तक एवं प्रतीक चिह्न के रूप में चरखा भेंट किया.  10 और 11 अप्रैल को आयोजित दो दिवसीय विचार विमर्श के लिए वरिष्ठ पत्रकार श्रीकांत के संयोजकत्व में एक कमेटी गठित की जायेगी जो अन्य वक्ताओं को बुलायेगी. इसके अलावा हेरिटेज वाक, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में सरकार के सात निश्चयों का प्राथमिकता के आधार पर कार्यान्वयन होगा. भारत सरकार अगर पैसा देती है तो उसका स्वागत है नहीं, तो बिहार सरकार खुद सारा खर्च उठायेगी.
गांधी और गांधीवाद  से संबंधित डॉक्यूमेंट्री का निर्माण कर विवि व काॅलेज  तथा स्कूलों में प्रदर्शन होगा. राज्य स्तर पर भाषण, लेख, कविता, लेखन, पेंटिंग, प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी. चंपारण सत्याग्रह से संबंधित शोध पुस्तक, राजकुमार शुक्ल, पीर मोहम्मद मुनिस एवं बत्तख मियां पर पुस्तक का विमोचन होगा.  गांधी जी पर आधारित कॉफी टेबुल का विमोचन होगा. सीएम ने कहा कि गांधी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से संबंधित मौलिक बातें फोल्डर एवं लिफ्लेट के माध्यम से प्रचारित होनी चाहिए. शताब्दी समारोह अप्रैल से प्रारंभ होकर अगले साल अप्रैल तक चलेगा. वैठक में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ,सूचना एवं जनसंपर्क के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा मौजूद थे.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.