निश्चय यात्रा : सभी को दो साल में बिजली और चार साल में नल से जल

निश्चय यात्रा : सभी को दो साल में बिजली और चार साल में नल से जल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
छपरा : निश्चय यात्रा के नौवें चरण के अंतिम दिन मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  सारण, सीवान और गोपालगंज का दौरा किया. गोपालगंज के थावे प्रखंड की लक्षवार दलित बस्ती में पहुंचे सीएम ने कहा कि राज्य  सरकार वार्ड और पंचायतों को ताकत देकर गांवों को विकसित करेगी. गांधी, लोहिया और जेपी के सपनों के अनुरूप गांवों का विकास होगा. चार   साल में एक भी ऐसा घर नहीं बचेगा, जिसमें  नल का जल, नाली, बिजली,  सड़क   पहुंच न जाये. दो साल में प्रत्येक घर में  बिजली पहुंचाने का  लक्ष्य   रखा गया है. उन्होंने कहा कि खुले में  शौच से मुक्ति मिल जाये, तो 90% बीमारी से मुक्ति मिल जायेगी.
इससे पूर्व मुख्यमंत्री थावे के होमगार्ड मैदान में हेलीकाॅप्टर से उतरने के बाद थावे और मांझा में 20 करोड़ की लागत से बने  प्रखंड  सह अंचल कार्यालय एवं पंचायती राज विभाग की नाली योजना का उद्घाटन  किया.   उसके बाद लक्षवार के दलित बस्ती वार्ड-दो पहुंचे. वहां सीएम ने हर  घर नल का जल तथा दलित बस्ती में हर घर तक सड़क का उद्घाटन कर महिलाओं से  मिल कर   उनका हालचाल लिया. गोपालगंज से मुख्यमंत्री सारण जिले के नगरा प्रखंड के रामपुर कला गांव की दलित बस्ती पहुंचे. उन्होंने कहा कि सात निश्चय योजना को लेकर पूरे बिहार में उत्साह का माहौल है.
राज्य हर दिन विकास के पथ पर अग्रसर है. योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर सरकार नयी   ऊर्जा के साथ कदम बढ़ा रही है. सरकार ने चुनाव के समय बिहार की जनता से जो वादे किये थे, उन्हें पूरा किया  जा  रहा है. यहां ग्रामसभा में मुख्यमंत्री ने सदर प्रखंड के सूरज कुमार को  स्टूडेंट  क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया.
वहीं सीवान जिले के पचरुखी प्रखंड  की सहलौर पंचायत की महादलित बस्ती में आयोजित चौपाल में मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के आग्रह पर हमने शराबबंदी का फैसला किया. इसके चलते लोगों के घरों  में खुशहाली आयी है.  शराबबंदी को लोगों  का अपार समर्थन रहा. मानव शृंखला में दो करोड़  लोगों की  भागीदारी की उम्मीद थी, लेकिन चार करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया. मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि बदलाव दिखने लगा है. विकास के साथ  सौहार्द व भाईचारे को भी हमें बरकरार रखना होगा. मंगलवार की शाम मुख्यमंत्री पटना लौट आये.   मालूम हो कि  मुख्यमंत्री    36 जिलों में निश्चय यात्रा पूरी कर ली है.    पटना और वैशाली जिले बच गये हैं. जल्द ही सीएम अब इन दोनों जिलों की यात्रा करेंगे.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.