विलियम्स सिस्टर्स और नडाल-फेडरर ग्रैंड स्लैम फाइनल में आमने-सामने

विलियम्स सिस्टर्स और नडाल-फेडरर ग्रैंड स्लैम फाइनल में आमने-सामने
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मेलबर्न : टेनिसमें साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल का ड्रीम लाइनअप तैयार हो गया है। पुरुष सिंगल्स के खिताबी मुकाबले में इस खेल के दो महानतम खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल रविवार को आमने-सामने होंगे। नडाल ने शुक्रवार को सेमीफाइनल मुकाबले में बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को पांच सेटों में 6-3, 5-7, 7-6, 6-7, 6-4 से हराया। यह मैच 4 घंटे 56 मिनट तक चला। फेडरर और नडाल 2011 फ्रेंच ओपन के बाद पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में एक-दूसरे से भिड़ेंगे। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में दोनों के बीच आखिरी भिड़ंत 2009 में हुई थी। दोनों ने कुल मिलाकर 31 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब जीता है। फेडरर ने 17 तो नडाल ने 14 ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

वहीं, शनिवार को महिला सिंगल्स का फाइनल आपस में 29 टाइटल जीत चुकीं विलियम्स सिस्टर्स सेरेना और वीनस के बीच खेला जाएगा। इससे पहले दोनों आखिरी बार 2009 में किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में भिड़ी थीं। तब दोनों ने विंबलडन का फाइनल खेला था। सेरेना ने 22 तो वीनस ने सात ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब अपने नाम किए हैं। इस तरह दोनों वर्गों के सिंगल्स फाइनलिस्टों के नाम कुल मिलाकर 50 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।

फेडररको पांच साल से खिताब का इंतजार : फेडररने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब 2012 में विंबलडन के रूप में जीता था। नडाल भी 2014 के बाद एक भी ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीत सके हैं। नडाल ने अपने 14 ग्रैंड स्लैम खिताबों में आखिरी ग्रैंड स्लैम 2014 में फ्रेंच ओपन के रूप में जीता था। फेडरर जहां चार बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में चैंपियन रह चुके हैं, वहीं नडाल ने एक बार खिताब जीता है।

राफेल नडाल की जीत के साथ ही फेडरर-नडाल ग्रैंड स्लैम फाइनल (जिसे प्रशंसक फेडाल भी कहते हैं) का इंतजार खत्म हो गया। ट्विटर पर यह लंबे समय तक टॉप ग्लोबल ट्रेंड बना रहा। यह टॉप-5 इंडिया ट्रेंड में भी शामिल हुआ।

नडाल इस जीत के साथ 21वीं बार अपने करियर में किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने इस मामले में नोवाक जोकोविच की बराबरी कर ली है। दोनों खिलाड़ी सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं। 28 फाइनल के साथ रोजर फेडरर पहले नंबर पर हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.