सिर्फ एक चम्मच में समा सकता है पूरी दुनिया को जद में लेने वाला Coronavirus!

सिर्फ एक चम्मच में समा सकता है पूरी दुनिया को जद में लेने वाला Coronavirus!
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कैनबेरा
दुनियाभर में की कुल मात्रा एक चम्मच के बराबर है। कोरोना वायरस माइक्रोस्कोप के आकार है और अब तक दुनियाभर में 5.3 करोड़ केस हो चुके हैं। दुनियाभर में इसकी कुल मात्रा 8 मिलीलीटर है। यह आंकड़े टेलिविजन हस्ती और गणितज्ञ मैट पार्कर ने दिए हैं। उन्होंने कई बातों को ध्यान में रखते हुए यह नतीजा निकाला है। उनका कहना है कि अगर वायरस की मात्रा बहुत ज्यादा भी होगी तो एक शॉट ग्लास जितनी ही होगी।

कैसे किया आकलन
पार्कर का कहना है कि कोविड-19 आम इंसानी सेल की तुलना में लाखों गुना छोटी है। पार्कर ने हर पीड़ित में जितने cells (कोशिकाओं) को वायरस ने इन्फेक्ट किया, उस आधार पर गणना शुरू की। इसके लिए उन्होंने स्वॉब और रिसर्च में पाए गए वायरल लोड की मदद ली। हर दिन दुनियाभर में 3 लाख नए मामलों की गणना 14 दिन तक जारी इन्फेक्शन के साथ की गई।

इसे गुणा (multiply) करने पर उन्होंने पाया कि 3.3 अरब वायरल सेल आबादी में मौजूद हैं। इनके आकार के आधार पर उन्होंने बताया है कि ये काफी कम जगह लेते हैं। पार्कर का कहना है कि वायरस तो दरअसल सिर्फ एक कोड होता है जो इंसान के शरीरों में गड़बड़ी पैदा करता जाता है।

पूरी दुनिया को जद में ले चुका वायरस
कोरोना वायरस ने अब तक दुनिया में 13 लाख से ज्यादा लोगों की जानें ले ली हैं। करीब एक साल पहले चीन के हुबेई प्रांत से शुरू हुए इन्फेक्शन ने आज पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं, करीब 150 से ज्यादा वैक्सीनों और दवाओं पर काम चल रहा है लेकिन आम जनता तक इनके अगले साल में ही पहुंचने की संभावना है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.