राष्ट्रपति पद संभालने से पहले बाइडेन ने भारतीय को दी अहम जिम्मेदारी

राष्ट्रपति पद संभालने से पहले बाइडेन ने भारतीय को दी अहम जिम्मेदारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
भारतीय-अमेरिकी विवेक मूर्ति को कोविड-19 सलाहकार बोर्ड के तीन अध्यक्षों में से एक के रूप में चुना गया है, जो महामारी से निपटने में प्रेजिडेंट-इलेक्ट जो बाइडन को सलाह देंगे। यह महामारी अमेरिका में 2,36,000 लोगों की जान ले चुकी है।

डॉ. विवेक मूर्ति (43) पूर्व में अमेरिका के ‘सर्जन जनरल’ रह चुके हैं। वह अपने दो अन्य सह-अध्यक्षों- डॉ. डेविड केसलर और डॉ. मार्सेला नुनेज स्मिथ के साथ घातक विषाणु पर बाइडन और वाइस प्रेजिडेंट- इलेक्ट कमला हैरिस को सलाह देने वाले अग्रणी जनस्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम का नेतृत्व करेंगे। अमेरिका इस समय दुनिया में कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित है।

बाइडन ने कहा, ‘कोरोना वायरस महामारी से निपटना हमारे प्रशासन के समक्ष सर्वाधिक महत्वपूर्ण लड़ाइयों में से एक होगा, और विशेषज्ञ मुझे सलाह देंगे।’ मूर्ति अमेरिका के 19वें ‘सर्जन जनरल’ थे। उन्होंने 2014 से 2017 तक इस पद पर काम किया।

बाइडन ने ऐलान किया कि सभी अमेरिकियों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने लोगों से अली की, ‘कुछ महीने मास्क पहनकर रखें, अपनी और दूसरों की जिंदगी बचाने में सहयोग करें। मैं हाथ जोड़कर आपसे अपील करता हूं।’

केसलर 1990 से 1997 तक अमेरिका के फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन के आयुक्त रह चुके हैं। वहीं, नुनेज स्मिथ येल यूनिवर्सिटी में इंटरनल मेडिसिन की सहायक प्रोफेसर हैं।

सलाहकार बोर्ड के सदस्यों में भारतीय मूल के अतुल गवांदे, लुसियाना बोरियो, रिक ब्राइट, एजेकील एमैन्युएल, सेलाइन गाउंडर, जूली मोरिटा, मिशेल ओस्टरहोम, लॉयस पेस, रॉबर्ट रॉड्रिग्ज और एरिक गूस्बी शामिल हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.