भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल नरवणे नेपाल में सम्मानित, बने ऑनरेरी जनरल

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

काठमांडू
इंडियन आर्मी चीफ को नेपाली आर्मी के जनरल के पद से सम्मानित किया गया। नरवणे को यह सम्मान नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने दिया। कमांडर इन चीफ जनरल केएम करियप्पा पहले इंडियन आर्मी चीफ थे जिन्हें यह टाइटल 1950 में दिया गया था। भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद के बीच नरवणे तीन दिन की यात्रा पर नेपाल पहुंचे हैं।

PM ओली से मिलेंगे आर्मी चीफ
पिछले साल जनवरी में नेपाली सेना के चीफ जनरल पूर्णचंद्र थापा को भारतीय सेना में जनरल का सम्मान दिया गया था। उन्हें नई दिल्ली में राष्ट्रपति कोविंद ने यह सम्मान दिया। बता दें कि जनरल नरवणे तीन की अपनी यात्रा के आखिरी दिन प्रधानमंत्री ओली से भी मिलेंगे। वह सैन्य पैवेलियन में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे, उन्हें सलामी गारद दी जाएगी।

वह अपने नेपाली समकक्ष जनरल पूर्णचंद्र थापा के साथ आधिकारिक बैठक करेंगे और शिवपुरी में आर्मी कमांड ऐंड स्टाफ कॉलेज में प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करेंगे।

नरवणे के बयान से नाराज हो गया था नेपाल
मई में भारत ने लिपुलेख और धारचूला के बीच एक नई सड़क का निर्माण किया था। नेपाल ने लिपुलेख और धारचूला को अपना क्षेत्र बताते हुए इसका विरोध किया था। इसके बाद अगस्त में जनरल नरवणे ने एक बयान में कहा था कि नेपाल किसी और (चीन की तरफ इशारा) के इशारे पर भारत का विरोध कर रहा है। नेपाल सरकार ने इस बयान पर नाखुशी जाहिर की थी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.