US चुनाव: जीत से सिर्फ एक कदम दूर जो बाइडेन, डोनाल्ड ट्रंप बोले- 'बंद करो गिनती'

US चुनाव: जीत से सिर्फ एक कदम दूर जो बाइडेन, डोनाल्ड ट्रंप बोले- 'बंद करो गिनती'
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव बेहद दिलचस्प मोड़ पर पहुंच चुके हैं। डेमोक्रैट जो बाइडेन को अब वाइट हाउस पहुंचने के लिए सिर्फ एक स्टेट जीतने की जरूरत है। उनके खाते में 264 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं और सिर्फ 6 वोटों की जरूरत है। विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत के साथ डोनाल्ड ट्रंप की जीत मुश्किल दिखाई दे रही है। ट्रंप के पास 214 इलेक्टोरल वोट हैं और उन्हें जीतने के लिए पेंसिल्वेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और नेवाडा- चारों राज्य जीतने होंगे।

बाइडेन को ऐतिहासिक वोट
बाइडेन को पहले ही देश के इतिहास में सबसे ज्यादा 7.1 करोड़ वोट मिल चुके हैं। जो बाइडेन अभी भी सभी वोट गिने जाने पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने इसके लिए एक वीडियो भी ट्वीट किया। इससे पहले उन्होंने दावा किया था कि वह अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर सत्ता में आएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जब ऐसा होगा तो कोई ब्लू या रेड स्टेट नहीं होगा, सिर्फ ‘यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका’ होगा।

वोटों की गिनती पर बवाल
वहीं, दूसरी ओर डोनाल्ड ट्रंप अब भी वोटों की गिनती रोकने की मांग पर अड़े हुए हैं। उन्होंने ट्वीट किया- ‘गिनती रोकें’। ट्रंप का कैंपेन आरोप लगा रहा है कि डेमोक्रैट खेमे ने चुनाव में धांधली की है। यहां तक कि विस्कॉन्सिन में फिर से वोटों की गिनती की मांग की गई है और पेंसिल्वेनिया, मिशिगन और जॉर्जिया में केस भी दाखिल कर दिए गए हैं।

विरोध प्रदर्शन तेज
ट्रंप और बाइडेन समर्थक सड़कों पर हैं और विरोध प्रदर्शन तेज होते जा रहे हैं। पोर्टलैंड में विरोध प्रदर्शन इतने आक्रामक हो गए कि इसे दंगा करार देना पड़ा। यहां तोड़-फोड़ के बाद नैशनल गार्ड को तैनात करना पड़ा। देशभर में अलग-अलग हिस्सों में कई गिरफ्तारियां भी की गई हैं। मिशिगन में अधिकारियो को बैलेट काउंट करने से रोकने की कोशिश भी गई।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.