चीनी मीडिया ने उड़ाया अमेरिकी चुनाव का मजाक, बताया- 'एंटरटेनमेंट'

चीनी मीडिया ने उड़ाया अमेरिकी चुनाव का मजाक, बताया- 'एंटरटेनमेंट'
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
अमेरिका में जारी वोटों की गिनती के बीच पूरी दुनिया की निगाहें नतीजों पर टिकी हैं। इस बीच चीन ने तंज कसा है और कहा है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की वजह से हिंसा और आक्रोश है लेकिन चीन में इससे लोगों का मनोरंजन हो रहा है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यहां के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म Sina Weibo पर अमेरिका के चुनाव काफी ट्रेंड हो रहे हैं और इस पर करीब 6.77 अरब रीड आ चुके हैं। यहां तक कि डोनाल्ड ट्रंप के पेंसिलवेनिया, मिशिगन और जॉर्जिया में कानूनी केस करने की रिपोर्ट्स पर ही एक घंटे में 1 करोड़ रीड आ चुके हैं।

ट्रंप पर तंज
अखबार का दावा है कि यहां चुनाव पर चर्चा मनोरंजन का मुद्दा है। लोग इसके लिए सोशल मीडिया पर जोक शेयर कर रहे हैं। वहीं, सोशल मीडिया पर डोनाल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाया जा रहा है। लोगों ने उन्हें ‘राष्ट्र निर्माता’ का नाम दिया है। इसके जरिए तंज किया गया है कि ट्रंप अमेरिका के पतन के जरिए चीन के विकास को रफ्तार दे रहे हैं।

कोरोना वायरस पर घेरा
एक जोक में दिखाया गया है कि ट्रंप अमेरिका के लाल दिख रहे मैप को देखकर खुश हो रहे हैं (रिपब्लिकन पार्टी का प्रतीक) और उन्हें बताया जा रहा है कि यह कोविड-19 का मैप है। दरअसल, दुनियाभर में सबसे ज्यादा 98 लाख 10 हजार 930 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं जबकि 2 लाख 39 हजार 943 लोगों की मौत हो चुकी है।

क्या होगा चीन-अमेरिका संबंधों पर असर?
हालांकि, एक तबका ऐसा भी है जो पूरी चर्चा के बावजूद इस बात को लेकर दिलचस्पी नहीं दिखा रहा कि चुनाव में जीत किसकी होती है। इन लोगों को किसी भी सूरत में चीन और अमेरिका के बीच संबंध ज्यादा बेहतर होने की उम्मीद नहीं है। लोगों का कहना है कि चीन का भविष्य चीन के लोग ही तय करेंगे, किसी दूसरे देश का नेता नहीं। वोटों की गिनती के दौरान शुरू हुए आक्रामक विरोध प्रदर्शनों को लेकर भी तंज कसा गया है कि चुनाव के बाद देश ‘यूनाइटेड स्टेट्स’ नहीं, ‘सेपरेटेड’ (विभाजित) स्टेट्स हो जाएंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.