ट्रंप ने भारत को कहा 'गंदा' तो भड़के बाइडेन, बोले- मित्रों के बारे में ऐसा नहीं बोला जाता

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति और प्रतिद्वंदी अपने भारत प्रेम को प्रदर्शित करना नहीं चूक रहे हैं। दो दिन पहले अंतिम प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान ट्रंप को भारत की हवा को जहरीला बताना भारी पड़ गया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने इसी को लेकर ट्रंप पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इस तरह से अपने मित्रों के बारे में बात नहीं की जाती है।

भारत के साथ साझेदारी का करते हैं सम्मान
जो बाइडेन ने कहा कि वह और उनकी पार्टी की उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, अमेरिका के साथ भारत की साझेदारी का बेहद सम्मान करते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को गंदा देश बताया है। इस तरह से अपने मित्रों के बारे में बात नहीं की जाती है और इस तरह से जलवायु परिवर्तन जैसै वैश्विक चुनौतियों का सामना भी नहीं किया जाता है।

ट्रंप ने बताया था भारत को ‘गंदा’
ट्रंप ने दो दिन पहले राष्ट्रपति चुनाव की बहस के दौरान चीन, भारत और रूस के बारे में कहा था कि ये देश अपनी गंदी हवाओं का ध्यान नहीं रख रहे हैं। बृहस्पतिवार को टेनेसी के नैशविल में बाइडेन के साथ अंतिम बहस के दौरान ट्रंप ने कहा था कि चीन को देखें, वह कितना गंदा है। रूस को देखें। भारत को देखें। वहां हवा बहुत गंदी है।

‘भारत के साथ मिलकर करेंगे काम’
‘इंडिया वेस्ट’ साप्ताहिक के हालिया अंक में प्रकाशित अपने लेख को रिट्वीट करते हुए बाइडेन ने कहा कि कमला हैरिस और मैं हमारी साझेदारी को खूब महत्व देते हैं और हम हमारी विदेशी नीति में सम्मान को फिर से केंद्र में रखेंगे। उन्होंने कहा कि अगर वह राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो अमेरिका और भारत आतंकवाद के सभी रूपों के खिलाफ और शांति और स्थिरता के ऐसे क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए साथ काम करेंगे।

‘चीन अपने पड़ोसियों को नहीं देगा चेतावनी’
उन्होंने कहा कि हम ऐसा क्षेत्र बनाएंगे जहां चीन या कोई अन्य देश अपने पड़ोसी देशों को चेतावनी नहीं देता हो। उन्होंने कहा कि वह बाजारों को खोलेंगे और अमेरिका तथा भारत में मध्य वर्ग को बढ़ाने के लिए काम करेंगे तथा और जलवायु परिवर्तत जैसे अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का सामना भी साथ में करेंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.