आर्मीनिया ने जारी की सुखोई विमान के मलबे की तस्‍वीर, बयान से पलटा अजरबैजान

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

येरेवान
नागोर्नो-काराबाख इलाके को लेकर जारी आर्मीन‍िया और अजरबैजान के बीच जारी जंग में एक नया मोड़ आ गया है। आर्मीनिया की सरकार ने दावा किया था कि उसके एक सुखोई-25 विमान को तुर्की के F-16 विमानों ने मार गिराया है। तुर्की और अजरबैजान दोनों ने इस आरोप का खंडन किया था लेकिन अब आर्मीनिया ने अपने दुर्घटनाग्रस्‍त विमान की तस्‍वीर जारी कर दी है।

आर्मीनिया ने आरोप लगाया है कि अजरबैजान तुर्की के एयरफोर्स के F-16 व‍िमानों और ड्रोन का इस्‍तेमाल करके हमले कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि तुर्की की वायुसेना दूर से हमले कर रही है और इसके लिए वह लंबी दूरी के हवा से जमीन में मारे जाने वाले हथियारों का इस्‍तेमाल कर रही है। इसके जरिए वे आर्मीनिया के एयर डिफेंस सिस्‍टम की जद में नहीं आ रहे हैं।

उधर, अजरबैजान ने दावा किया है कि आर्मीनिया के दो सुखोई-25 विमान पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गए हैं। इससे पहले आर्मेनियाई रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि हमारे एयरस्पेस में तुर्की के F-16 फाइटर जेट ने रूस निर्मित हमारे विमान सुखोई SU-25 को मार गिराया है। इस दुर्घटना में हमारे पायलट की मौत हो गई है। वहीं, तुर्की ने आर्मेनिया के इस आरोप से साफ इनकार किया था।
नागोर्नो-काराबाख जंग में अबतक 100 से ज्‍यादा लोगों की मौत
तुर्की के संचार निदेशक फहार्टिन अल्टुन ने कहा कि आर्मेनिया को सस्ते प्रचार के लिए ऐसे प्रोपेगेंडा का सहारा लेने के बजाय अपने कब्जे वाले क्षेत्रों से हटना चाहिए। अजरबैजान के राष्ट्रपति के सहायक हिकमत हाजीयेव ने भी आर्मेनिया के इन आरोपों की निंदा की है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि आर्मेनिया का आरोप है कि उसके SU-25 को F-16 ने मार गिराया है। यह पूरी तरह से गलत है। मैं उन्हें अपने रडार की जांच करने की सलाह दूंगा। आर्मेनिया के क्षेत्र से एक भी एसयू -25 ने उड़ान नहीं भरी।

बता दें कि तुर्की के अजरबैजान के साथ अच्छे संबंध हैं, वहीं रूस के आर्मेनिया के साथ अच्छे संबंध हैं। माना यह भी जाता है कि अजरबैजान के साथ भी रूस के रिश्ते अच्छे हैं। नागोर्नो-काराबाख को लेकर जारी जंग में अबतक 100 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है और सैंकड़ों लोग घायल हैं। उधर, जैसे-जैसे यह जंग तेज होती जा रही है, वैसे-वैसे रूस और नाटो देश तुर्की के इसमें कूदने का खतरा मंडराने लगा है। अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय ने इंटरफैक्स समाचार एजेंसी को सोमवार को बताया कि लड़ाई में आर्मेनिया के 550 से अधिक सैनिक मारे गए हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.