उत्तर कोरिया ने UN को बताया- 'हमारे पास असरदार परमाणु हथियार, अब अर्थव्यवस्था पर ध्यान'

उत्तर कोरिया ने UN को बताया- 'हमारे पास असरदार परमाणु हथियार, अब अर्थव्यवस्था पर ध्यान'
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

प्योंगयांग
के पास ‘असरदार और विश्वसनीय’ परमाणु हथियार हैं और अब वह अपनी अर्थव्यवस्था विकसित करने पर ध्यान देगा। उत्तर कोरिया के संयुक्त राष्ट्र में राजदूत किम सॉन्ग ने मंगलवार को यह दावा किया है। उन्होंने साथ में यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध इस दिशा में रुकावट पैदा करते हैं। संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली को संबोधित करते हुए किम ने दावा किया कि देश में महामारी के खिलाफ हालात अब नियंत्रण में हैं।

‘आर्थिक विकास पर ध्यान’
गौरतलब है कि कोरिया ने दावा किया है कि वहां एक भी कन्फर्म केस नहीं पाया गया है। किम ने कहा कि देश और देश के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बाद अब DPRK (उत्तर कोरिया का पुराना नाम, डेमोक्रैटिक रिपब्लिक ऑफ कोरिया) आर्थिक विकास पर ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा कि कोरिया को अनुकूल बाहरी हालात की जरूरत है लेकिन बड़े बदलाव के लिए देश अपना सम्मान नहीं बेच सकता है।

कोरोना के चलते हालत खराब
किम ने आरोप लगाया है कि उत्तर कोरिया को सैन्य शक्ति से डराया जा रहा है। इसलिए शांति तभी कायम हो सकती है जब जंग से बचने के लिए ताकत हो। परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम की वजह से उत्तर कोरिया के खिलाफ पहले से अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगे थे। वहीं, कोरोना वायरस के चलते दूसरे देशों ने अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं जिससे कोरिया को आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। देश के अंदर भी अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।

इसके ऊपर से हाल में तूफान और बाढ़ ने तबाही मचाकर हालात और खराब कर दिए हैं। अगस्त में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया गया था कि कोरिया अपने परमाणु प्रोग्राम पर काम कर रहा है और वह ऐसी परमाणु डिवाइस बना रहा है जिन्हें बैलिस्टिक मिसाइल में ही फिट किया जाए सके।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.