क्या कोरोना वायरस वैक्सीन से ज्यादा असरदार हैं मास्क?

क्या कोरोना वायरस वैक्सीन से ज्यादा असरदार हैं मास्क?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए दुनियाभर में कम से कम 150 वैक्सीनों पर काम चल रहा है। इनमें से कई काफी हद तक सफल पाई गई हैं और तीसरे चरण के ट्रायल में पहुंच चुकी हैं। हालांकि, अभी भी इस बात पर चर्चा जारी है कि क्या वैक्सीन ही कोरोना वायरस के बचाव का सबसे अचूक हल हैं या मास्क से भी उतनी ही सुरक्षा होती है।

इसी बीच अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा है कि वैक्सीन कुछ हद तक हमारी परेशानी का समाधान कर सकती हैं लेकिन फेस मास्क उससे कहीं ज्यादा सुरक्षा दे सकते हैं। रेडफील्ड के कॉमेंट की आलोचना हुआ लेकिन इससे यह चर्चा शुरू हो गई कि कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर कहीं जरूरत से ज्यादा उम्मीदें तो नहीं बढ़ गई हैं।

वैक्सीन से ज्यादा रक्षा मास्क से
रेडफील्ड ने कहा था, ‘हमारे पास इस बात का पूरा वैज्ञानिक सबूत है कि मास्क काम करते हैं और वे हमारे सबसे अच्छे रक्षक हैं। मैं यह भी कह सकता हूं कि मास्क कोविड-19 से मेरी रक्षा वैक्सीन से ज्यादा कर सकता है।’ जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के ताजा आंकड़े के मुताबिक, अमेरिका दुनिया का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है। वहां अब तक 67,05,114 केस आ चुके हैं जबकि 1,98,197 कोविड-19 मरीजों की मौत हो चुकी है।

    Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

    WatchNews 24x7

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.