अप्रैल 2021 तक हर अमेरिकी के लिए कोविड वैक्सीन उपब्ध होने की उम्मीद: ट्रंप

अप्रैल 2021 तक हर अमेरिकी के लिए कोविड वैक्सीन उपब्ध होने की उम्मीद: ट्रंप
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटनदुनियाभर में कोरोना वायरस के खिलाफ विकसित की जा रही वैक्सीन की उपलब्धता के प्रति दिन-ब-दिन विश्वास बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि अप्रैल 2021 तक हर अमेरिकी के लिए कोरोना के टीके की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो जाने की उम्मीद है।

उन्होंने शुक्रवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘जैसे ही टीके को मान्यता मिलती है, सरकार इसे तुरंत अमेरिकियों को उपलब्ध करवा देगी… हर महीने करोड़ों डोज उपलब्ध होंगे और हमें उम्मीद है कि अप्रैल 2021 तक हरेक अमेरिकी के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध होगी।’ उन्होंने कहा कि अमेरिका के मेधावी डॉक्टर और वैज्ञानिक कोविड-19 वैक्सीन तैयार करने में चौबीसों घंटे लगे हैं। उन्होंने बताया कि तीन वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के आखिरी चरण में हैं।

ट्रंप ने कहा, ‘टीकों को लेकर कई स्तर पर काम हो रहा है… महामारी को खत्म करने के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन बनाया जाना चाहिए ताकि जनजीवन पटरी पर लौट सके। एक सफल टीका न केवल लाखों जिंदगियां बचाएगा बल्कि पाबंदियों को भी खत्म करेगा।’ उन्होंने कहा, ‘सभी वैक्सीन कैंडिडेट्स क्लिनिकल ट्रायल्स के गोल्ड स्टैंडर्ड से गुजर रहे हैं। जांच के दौरान सुरक्षा पर खासा जोर दिया जा रहा है।’

ट्रंप प्रशासन ने कोविड-19 वैक्सीन बनाने और इसकी प्रक्रिया तेज करने के लिए ऑपरेशन वार्प स्पीड लॉन्च किया है। ट्रंप ने इसके बारे में कहा कि उम्मीद दिलाने वाले ज्यादातर वैक्सीन कैंडिडेट्स का अडवांस में उत्पादन हो रहा है। उन्होंने आगे कहा, ‘वैक्सीन बनाना हमारी शीर्ष प्राथमिकता है और हम बड़ी सफलता के साथ आगे बढ़ रहे हैं। जैसे ही किसी वैक्सीन को अप्रूवल मिलेगा, उसे 24 घंटे के अंदर बांटना शुरू कर दिया जाएगा।’

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के ताजा आंकड़े के मुताबिक, अमेरिका दुनिया का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है। वहां अब तक 67,05,114 केस आ चुके हैं जबकि 1,98,197 कोविड-19 मरीजों की मौत हो चुकी है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.