वैज्ञानिकों को 'मिला खजाना', कार्बन के भंडार सितारों का चक्कर काटते हैं हीरे से बने ग्रह

वैज्ञानिकों को 'मिला खजाना', कार्बन के भंडार सितारों का चक्कर काटते हैं हीरे से बने ग्रह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
वैज्ञानिक एक ओर ऐसे ग्रहों की तलाश कर रहे हैं जहां जीवन की संभावना हो, वहीं ऐसे ग्रह मिले हैं जो हीरे के बने हैं। सूरज की तरह ऐसे सितारे जिनमें कार्बन और ऑक्सिजन का अनुपात कम होता है, आमतौर पर उनका चक्कर ऐसे ग्रह लगाते हैं (exo-planets) जिन पर पानी और ग्रेनाइट होता है, हीरे कम। हालांकि, ऐसे सितारे जिन पर कार्बन का अनुपात ज्यादा होता है, उनका चक्कर लगाने वाले ग्रहों पर भी कार्बन ज्यादा होता है और सही हालात होने पर ये कार्बन हीरे में तब्दील हो सकता है।

ऐसे तैयार किया गया मॉडल
इस थिअरी को टेस्ट करने के लिए वैज्ञानिकों ने सिलिकॉन कार्बाइड के एक सैंपल को पानी में भारी दबाव और ताप के नीचे रखा तो पाया कि सिलिकॉन कार्बाइड हीरे और सिलिका में बदल गया। इस स्टडी के मुख्य लेखक ऐरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के हैरिसन ऐलन-सटर ने अपनी टीम के साथ इन ग्रहों की अंदरूनी संरचना का सैंपल तैयार किया। इसमें हीरे और ऐन्विल (anvil) सेल का इस्तेमाल किया गया। इस सेल में दो रत्म की क्वॉलिटी वाले सिंगल क्रिस्टल डायमंड होते हैं।

हीरे के ग्रहों पर जीवन की संभावना नहीं
हालांकि, ऐसे ग्रहों पर जीवन की संभावना नहीं होती क्योंकि यहां कोई जियॉलजिकल ऐक्टिविटी नहीं होती है। यहां वायुमंडल भी नहीं होता है। हालांकि, ऐसे ग्रहों की खोज आने वाले वक्त में दूसरे मिशन के लिए अहम साबित हो सकती है। इससे पहले 2012 में 55 Cancri A नाम के ग्रह की खोज की गई थी जो हीरे और ग्रेनाइट से बना था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.