पीएम मोदी की टिप्पणी पर चीन सहमत

पीएम मोदी की टिप्पणी पर चीन सहमत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बीजिंग। एनएसजी की सदस्यता हासिल करने और आतंकी मसूद अजहर को प्रतिबंधित कराने की भारत की मुहिम में बार-बार अड़ंगा लगाने वाले चीन ने संबंधों की दुहाई दी है। उसने कहा कि इन मतभेदों को संबंधों के आड़े आने नहीं दिया जाना चाहिए। दोनों पक्षों को एक-दूसरे के अहम हितों और बड़ी चिंताओं का सम्मान करना चाहिए।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बयान की तारीफ की कि भारत और चीन का उदय दोनों देशों के लिए अभूतपूर्व अवसर है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के लिए शांतिपूर्ण और स्थिर सहयोग बेहद महत्वपूर्ण है।

दोनों नेतृत्व एक-दूसरे के बराबर संपर्क में हैं और उनमें व्यापक आदान-प्रदान हुआ। भारत की एनएससी सदस्यता और यूएन से जैश-ए-मुहम्मद सरगना मसूद को प्रतिबंधित कराने की मुहिम में चीनी अड़ंगे के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा कि दोनों के बीच कई मसले हैं।

मेरे ख्याल से हमें एक-दूसरे की परिस्थितियों को समझने की जरूरत है। हमारे बीच कई आम हित हैं तो कई मसलों पर मतभेद भी हैं। मतभेदों के समाधान की कुंजी दोस्ताना विचार-विमर्श है। एक-दूसरे पर अंगुली उठाने और दूसरे के हित को नजरअंदाज करने के आरोप से किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है।
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.