भारत के राफेल से टेंशन में पाक, चीन से मांगीं मिसाइलें और J-10 फाइटर जेट

भारत के राफेल से टेंशन में पाक, चीन से मांगीं मिसाइलें और J-10 फाइटर जेट
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

इस्लामाबाद
भारतीय वायुसेना में के शामिल होने से बुरी तरह घबराया हुआ है। पाकिस्तान के डर का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि वह अभी से अपने सदाबहार दोस्त चीन से मिसाइल और फाइटर जेट देने की मिन्नतें करने लगा है। पाकिस्तानी एयरफोर्स ने चीन से 30 की संख्या में J-10CE फाइटर जेट और आधुनिक एयर टू एयर मिसाइल की मांग की है।

10 साल पहले ही पाक ने मांगा था यह फाइटर
पाकिस्तान ने साल 2009 में ही चीन से J-10CE फाइटर जेट की मांग की थी। लेकिन, तब चीन और पाकिस्तान ने जेएफ-17 फाइटर जेट बनाने का काम शुरू कर दिया। इसके कारण यह डील परवान न चढ़ सकी। अब भारत के पास राफेल आने के बाद इस डील को लेकर पाकिस्तान और चीन के बीच फिर बातचीत शुरू हो गई है।

इन फाइटर जेट और मिसाइलों को खरीद रहा है पाक
पाकिस्तान ने चीन से जे -10 CE लड़ाकू विमानों के अलावा हवा से हवा में मार करने वाली शार्ट रेंज की पीएल-10 और लंबी दूरी की पीएल-15 मिसाइलों की डिमांड भी की है। चीन ने इसी जहाज को भारत के खिलाफ होटान एयरबेस पर तैनात किया है। अमेरिका से भारत की बढ़ती करीबी के कारण पाकिस्तान के पास अब आधुनिक हथियारों के लिए चीन का ही सहारा है।

कितना शक्तिशाली है चीन का जे-10
चीन का चेंगदू जे-10CE पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स के J-10 फाइटर जेट का निर्यात संस्करण है। यह एक मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट है, जो किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है। वजन में हल्का होने के कारण इस फाइटर जेट को ऊंचाई वाले इलाकों में भी आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है। एक बार में यह विमान 1,850 किलोमीटर उड़ान भर सकता है। इसकी अधिकतम स्पीड मैक 1.8 है।

राफेल ही नहीं, इन मिसाइलों से पाक की चिंता बढ़ी
पाकिस्तान केवल भारत के राफेल लड़ाकू विमानों से परेशान नहीं है। बल्कि, उसकी चिंता मीटिओर, माइका जैसे मिसाइलों से भी बढ़ी है। इसके अलावा पाकिस्तान भारत के एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की खरीद से भी परेशान है। पाकिस्तानी एयरफोर्स वर्तमान में अपने 124 जेएफ-17 फाइटर जेट पर ही निर्भर है। इसके अलावा उसके पास 40 से भी कम संख्या में एफ -16 और मिराज फाइटर जेट हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.