Taiwan ने मार गिराया चीन का Sukhoi-35 फाइटर जेट? जानें वायरल वीडियो का सच

Taiwan ने मार गिराया चीन का Sukhoi-35 फाइटर जेट? जानें वायरल वीडियो का सच
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

ताइपे
चीन और ताइवान के बीच तनाव की खबरों ने शुक्रवार को अलग ही मोड़ ले लिया। दरअसल, ऐसी खबरें आने लगीं कि ताइवान ने एक चीनी फाइटर को मार गिराया है। टीवी रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि ताइवान ने अपने एयर स्‍पेस में घुस आए चीनी सुखोई-35 (Sukhoi-35) विमान को मार ग‍िराया ( shot down chinese jet) है। यहां तक बता दिया गया कि इस हमले में ताइवान ने अमेरिकी पेट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया है। अगर यह सच होता तो दोनों देशों के बीच जंग होने से रोकना शायद नामुमकिन हो जाता। हालांकि, ताइवान के रक्षामंत्रालय ने जल्द ही इन खबरों की पोल खोल दी और साफ किया कि ऐसा कुछ हुआ ही नहीं है।

झूठ फैलाकर किया जा रहा है गुमराह
ताइवान के एयर फोर्स कमांड ने इंटरनेट पर वायरल हो रहे वीडियो पर साफ किया है कि यह गलत जानकारी है और सच नहीं है। कमांड ने इस हरकत की निंदा भी कहा है। कहा गया है कि इंटरनेट पर झूठ फैलाकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश की जा रही है। कमांड ने यह भी कहा कि एयरस्पेस सिक्यॉरिटी बनाए रखने पर जोर दिया गया है। ताइवान स्ट्रेट के पास समुद्र और एयरस्पेस को मॉनिटर करने का काम जारी रहेगा और फर्जी खबरों को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

इससे पहले आईं खबरों में दावा किया गया था कि ताइवान ने चीनी विमान को कई बार चेतावनी दी लेकिन चीनी विमान ताइवान के एयरस्‍पेस में बना रहा। इसके बाद ताइवान ने उसे मार गिराया। यह भी दावा किया गया कि इस घटना में पायलट घायल हो गया है।

अमेरिका-ताइवान डील से बौखलाया चीन
बता दें कि ताइवान को अमेरिका ने पैट्रियॉट अडवांस कैपिबिलिटी-3 मिसाइलों की बिक्री की है। इससे चीनी मीडिया बुरी तरह बौखला गया है। 620 मिलियन डॉलर की अनुमानित लागत वाले इस रक्षा सौदे को अमेरिका की मंजूरी मिलने के बाद सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने सीधे तौर पर ताइवान और यूएस को आग से न खेलने की चेतावनी दे डाली। इन दिनों
में अमेरिका के दो एयरक्राफ्ट कैरियरों के युद्धाभ्यास से भी चीन चिढ़ा हुआ है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.