Coronavirus Vaccine पर भारत-रूस साथ, राजनाथ ने दी बधाई, मॉस्को ने उत्पादन के लिए जताया भारत पर भरोसा

Coronavirus Vaccine पर भारत-रूस साथ, राजनाथ ने दी बधाई, मॉस्को ने उत्पादन के लिए जताया भारत पर भरोसा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मॉस्को
रूस की को लेकर भले ही दुनियाभर में शक हो, भारत अपने दोस्त के साथ खड़ा है। SCO (शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन) की बैठक के लिए रूस गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वैक्सीन बनाने के लिए रूस को बधाई दी है। वहीं रूस के डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के CEO किरिल दिमित्रीव ने भी वैक्सीन उत्पादन के लिए भारत के सहयोग को अहम बताया है।

रूस-भारत में वैक्सीन के समझौते
राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को रूस की सरकार को महामारी से सफलते से निपटने के लिए बधाई दी। उन्होंने कोरोना वायरस की वैक्सीन Sputnik V बनाने के लिए रूस के वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य कर्मियों की तारीफ की। वहीं, किरिल ने कहा कि हम वैक्सीन के उत्पादन में भारत की क्षमता को पहचानते हैं, सिर्फ भारत के मार्केट में नहीं, दूसरे देशों के लिए भी। रूस ने अग्रणी कंपनियों के साथ कई समझौते भी किए हैं।

उन्होंने कहा कि दुनियाभर की करीब 60% वैक्सीन भारत में बनाई जा रही हैं। हम भारत सरकार, संबंधित मंत्रालयों और उत्पादकों से स्थानीय उत्पादन पर बात कर रहे हैं। अमेरिका समेत दूसरे देशों ने कहा था कि स्टडी का डेटा उसे सुरक्षित और असरदार करार देने के लिए पर्याप्त नहीं है।

ट्रायल में असरदार मिली वैक्सीन
कोविड-19 के रूसी टीके ‘Sputnik V’ के कम संख्या में मानवों पर किए गए परीक्षणों में कोई गंभीर नुकसान पहुंचाने वाला परिणाम सामने नहीं आया है और इसने परीक्षणों में शामिल किए गए सभी लोगों में ‘ऐंटीबॉडी’ भी विकसित की। द लांसेट जर्नल में शुक्रवार को प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। रूस ने पिछले महीने इस टीके को मंजूरी दी थी जिसके बाद दुनियाभर, खासकर पश्चिम में इसे लेकर सवाल किया गया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.