मोहम्मद साहब के कार्टून को फिर छापेगा फ्रांस का शार्ली ऐब्डो, कहा- हम कभी नहीं झुकेंगे

मोहम्मद साहब के कार्टून को फिर छापेगा फ्रांस का शार्ली ऐब्डो, कहा- हम कभी नहीं झुकेंगे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेरिस
फ्रांस की व्यंगात्मक साप्ताहिक मैगजीन () ने मोहम्मद साहब (Prophet Mohammed) के अति विवादित कार्टून को फिर छापा है। चार्ली हेब्दो के ऑफिस पर जनवरी 2015 में हुए आतंकी हमले की सुनवाई भी बुधवार से शुरू हो रही है। इसी के कारण मैगजीन के प्रबंधन ने विवादित कार्टून को फिर से प्रकाशित करने का फैसला लिया। मैगजीन ने कहा कि इतिहास को न तो दोबारा लिखा जा सकता और न ही मिटाया जा सकता।

कार्टून के कारण गई थी 15 लोगों की जान
मोहम्मद साहब के कार्टून को प्रकाशित करने पर 7 जनवरी 2015 को चार्ली हेब्दो के पेरिस के ऑफिस पर दो आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग करते हुए 12 लोगों को मार डाला था। मरने वालों में फ्रांस के कुछ बड़े कार्टूनिस्ट भी शामिल थे। इस मामले में पकड़े गए दो आतंकियों की सजा पर सुनवाई को लेकर जनसमर्थन जुटाने के लिए मैगजीन ने कार्टून को फिर प्रकाशित करने का फैसला किया है।

बुधवार से शुरू होगी मामले की सुनवाई
चार्ली हेब्दो के डायरेक्टर लौरेंट रिस सौरीस्यू ने संपादकीय में लिखा कि ‘हम कभी झुकेंगे नहीं, हम कभी हार नहीं मानेंगे।’ मैगजीन इस विवादित कार्टून को अपने अगले एडिशन में छापने की तैयारी कर रही है। इस हमले के आरोप में पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया था। उनकी सजा को लेकर सुनवाई बुधवार से पेरिस में शुरू हो रही है। इस सप्ताह कार्टून के साथ प्रकाशित संपादकीय में पत्रिका ने कहा कि हमलों के बाद उसने मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित नहीं करने का फैसला लिया था, लेकिन मामले की सुनवाई शुरू होने के चलते जरूरी होने पर उसने ऐसा किया है।

नए एडिशन में दिखेगा यह कार्टून
चार्ली हेब्दो के नवीनतम एडिशन में कवर पेज पर दर्जनों कॉर्टूनों को प्रदर्शित किया गया है। इसमें मोहम्मद साहब का विवादित कार्टून भी शामिल है। इस कार्टून को जीन काबूट ने बनाया था, जिनकी 2015 के हमले में मौत हो गई थी। जिसकी हेडिंग ‘यह सब, बस उसके लिए’ दी गई है। मैगजीन की संपादकीय टीम ने कहा कि यह कार्टून को फिर से प्रकाशित करने का सबसे अच्छा समय है, क्योंकि इस मुकदमे काा ट्रायल शुरू हो रहा है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.