अब ग्रीस ने खदेड़ा तुर्की का F-16S फाइटर जेट, फ्रांस से खरीद रहा राफेल विमान

अब ग्रीस ने खदेड़ा तुर्की का F-16S फाइटर जेट, फ्रांस से खरीद रहा राफेल विमान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

एथेंस
भूमध्य सागर में गैस और तेल को लेकर ग्रीस और तुर्की के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। 27 अगस्त को तुर्की के आरोपों के बाद अब ग्रीस ने कहा है कि उसने तुर्की के एफ-16एस को खदेड़ा है। तुर्की ने कहा था कि 27 अगस्त को ग्रीस के एफ-16 फाइटर जेट उसकी वायुसीमा में घुस गए थे। तुर्की के आक्रामक तेवर से निपटने के लिए ग्रीस फ्रांस से 18 खरीद रहा है। इनमें से ग्रीस को 8 राफेल विमान फ्री में मिल रहा है।

नाटो मिशन के दौरान तुर्की के जेट ने पार की सीमा
रिपोर्ट्स के अनुसार, 29 अगस्त को ग्रीस के कई एफ-16 फाइटर जेट नाटो के बी -52 बॉम्बर को हवाई सुरक्षा देने के लिए मिशन पर थे। इस दौरान उन्हें तुर्की के 4 एफ-16 एस लड़ाकू विमानों की लोकेशन मिली जो एथेंस फ्लाइट इंफॉर्मेशन रीजन में प्रवेश करने वाले थे। जिसके बाद से इस मिशन से ग्रीस के कुछ फाइटर जेट तुर्की के लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के लिए चले गए। ग्रीस के रक्षा मंत्रालय ने तुर्की के इस हरकत को उत्तेजक और सहयोग के विरूद्ध माना है।

बी-52 को एस्कॉर्ट कर रहे थे ग्रीस के जेट
अमेरिका के 6 बी-52 बॉम्बर प्लेन इन दिनों नाटो के सहयोगी देशों के ऊपर से उड़ान भर रहे हैं। उनका मकसद नाटो के सहयोगी देशों के प्रति अपना समर्थन प्रदर्शित करना है। इस दौरान ग्रीस के फाइटर जेट्स ने अपनी सीमा तक इन बॉम्बर्स को एस्कॉर्ट किया। इसके आगे से तुर्की के एफ-16 ने एस्कॉर्ट करने का जिम्मा संभाला। यह अभी तक साफ नहीं है कि तुर्की के एफ-16एस जिन्होंने ग्रीस की वायुसीमा का उल्लंघन किया वे इस मिशन में शामिल थे कि बाहरी थे।

तुर्की ने भी लगाया था आरोप
27 अगस्त को भी तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने आरोप लगाया था कि उनके फाइटर जेट ने ग्रीस के एफ -16 को खदेड़ दिया। ग्रीस के ये जहाज तुर्की की तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहे थे। जब तुर्की वायु सेना ने अपने एफ-16एस को तैनात किया तो ग्रीक फाइटर जेट साइप्रस के दक्षिणी हिस्से में क्रेते से उड़ान भर रहे थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.