तुर्की से तनाव के बीच UAE ने ग्रीस भेजे चार F-16 फाइटेर जेट, साथ करेंगे युद्धाभ्यास

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

दुबई
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने दक्षिण ग्रीक टापू क्रीट पर जंगी जहाज भेजे हैं। यहां ग्रीस की वायुसेना के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास किया जाएगा। ग्रीस और तुर्की के बीच ईंधन पर अधिकारों को लेकर तनावपूर्ण स्थिति के बीच UAE के इस कदम से संकट गहराने की आशंका पैदा हो गई है। ग्रीस के अधिकारियों ने बताया कि दो से चार जंगी जहाज UAE से सौदा नेवल बेस पहुंचेंगे और हेलेनिक एयर फोर्स के साथ अगले हफ्ते संयुक्त ट्रेनिंग और अभ्यास करेंगे।

पूर्वी भूमध्यसागर में किया जाएगा युद्धाभ्यास
ग्रीस के अखबार कैथीमेरिनी के मुताबिक UAE ने 4 F-16 फाइटर जेट भेजे हैं। ये युद्धाभ्यास पूर्वी भूमध्यसागर में किया जाएगा। कुछ वक्त पहले ही UAE और ग्रीस के सैन्य और सरकारी अधिकारियों के बीच बात हुई थी। UAE और ग्रीस दोनों का तुर्की से विवाद चला आ रहा है। UAE और तुर्की राजनीतिक इस्लाम और लीबिया में लड़ाई पर एक-दूसरे के खिलाफ हैं। तुर्की UAE से इजरायल के साथ संबंध सामान्य करने से भी नाराज है।

फ्रांस की मदद पर भड़का था तुर्की
तुर्की ने पूर्वी भूमध्यसागर में तेल और गैस खोजने के लिए रिसर्च जहाज भी भेजे हैं जहां एथेंस अपने एक्सक्लुसिव अधिकारों का दावा करता है। ग्रीस ने तुर्की के जहाजों से वापस जाने के लिए कहा है और अपने जंगी जहाजों को क्षेत्र में भेज दिया है और सेना को अलर्ट पर कर दिया है। इससे पहले फ्रांस ने भी अपने जो जहाज भेजे थे जिसकी तुर्की ने निंदा की थी।

एंजेला मर्केल से अर्दोआं ने थी बात
ग्रीस को डराने के लिए तुर्की ने इसी महीने कस्तेलोरिज़ो द्वीप के पास अपने कई नौसैनिक जहाजों को भेजा था जिसके जवाब में ग्रीस ने भी अपनी नौसेना को कस्तेलोरिज़ो द्वीप के आसपास तैनात कर दिया है। इस क्षेत्र में दोनों देशों के नौसेनाओं की बढ़ती उपस्थिति से युद्ध का खतरा मडराने लगा है। वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति रजप तैयब अर्दोआं ने इस विवाद को लेकर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी बातचीत की है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.