Kim Jong-Un पर सस्पेंस के बीच चीन को छेड़ रहा उत्तर कोरिया

Kim Jong-Un पर सस्पेंस के बीच चीन को छेड़ रहा उत्तर कोरिया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

प्योंगयांग
एक ओर जहां उत्तर कोरिया के तानाशाह की मौत की खबरें आ रही हैं, वहीं देश की सेना ने चीन को छेड़ दिया है। चीन के एक सूत्र ने NK Daily को बताया है कि उत्तर कोरिया की एक पट्रोल बोट ने चीन के जहाज पर ओपन फायर कर दिया। उनका दावा था कि यह जहाज बिना इजाजत के मछली पकड़ने आई थी। यह घटना 11 अगस्त की बताई जा रही है।

पहले रिश्वत लेकर छोड़ देते थे
सूत्र के मुताबिक उत्तर कोरिया के पश्चिम तट पर इस बोट को हाइजू और ऑन्गजिन काउंटी के पास दक्षिण ह्वांझी प्रांत में देखा गया था। यहां करीब 10 जहाज थे जिनमें से एक पर कोरिया की पट्रोल बोट ने गोलियां चला दीं। दावा किया गया है कि इस घटना में तीन मछुआरों की मौत हो गई है। सूत्र ने यह भी बताया है कि पिछले साल तक उत्तर कोरिया की पट्रोल बोट सिर्फ चेतावनी दिया करती थीं ताकि रिश्वत ले सकें।

पहले भी हुई हैं घटनाएं
माना जा रहा है कि यह हमला जुलाई में हुई झड़प के जवाब में हो सकता है जब यालू रिवर डेल्टा में चीन के एक जहाज ने उत्तर कोरिया के जहाज को टक्कर मार दी थी। चीन की बोट को बाद में ले जाया गया और चीन ने कोशिश की कि यह जानकारी सार्वजनिक न हो। वहीं, जून में चीन की खाली बोट डान्डॉन्ग में देखी गई थी जिसमें खून से सने पैरों के निशान थे। चीन की जांच में दावा किया गया कि घटना को उत्तर कोरिया के कोस्ट गार्ड ने अंजाम दिया है।

इसलिए गुस्साए हैं सैनिक
वहीं, एक और सूत्र ने बताया है कि ऐसी घटनाएं इसलिए बढ़ती जा रही हैं कि क्योंकि कोरोना वायरस के चलते सीमा बंद होने से उत्तर कोरिया के सैनिकों को रिश्वत नहीं मिल पा रही है। इसलिए वे गुस्से से भरते जा रहे हैं और जान लेने से भी नहीं हिचकिचा रहे हैं।

कहां हैं किम जोंग-उन?
कुछ दिन पहले दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने बताया था कि 32 साल की किम यो जोंग को अमेरिका और दक्षिण कोरिया से जुड़े मामलों को देखने के लिए उत्‍तर कोरिया का प्रभारी बनाया गया है। इस तरह से वह अब देश में अघोषित रूप से दूसरे नंबर की नेता हो गईं। इसके बाद दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के ऑफिसर रह चुके चान्ग सॉन्ग-मिन ने दावा किया कि
कोमा में हैं। यही नहीं, पत्रकार रॉय कैली ने यहां तक कहा कि उन्हें लगता है कि किम की मौत हो चुकी है।

चर्चा में बहन किम यो जोंग
इस बात की संभावना भी जताई गई है कि अब देश की कमान उनकी बहन किम यो जोंग के हाथों में सौंपी जा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो यो जोंग दुनिया की पहली महिला तानाशाह होंगी। दरअसल, कुछ दिन पहले ही किम जोंग ने बहन को प्रमोशन दिया था जिसके बाद वह और भी ज्यादा शक्तिशाली हो गई हैं। उन्हें लेकर पहले से यह कहा जाता है कि वह तानाशाह से भी ज्यादा खतरनाक और क्रूर हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.