इजरायल: खुदाई में निकला खजाना, 1100 साल पुराने सोने के सिक्के मिले

इजरायल: खुदाई में निकला खजाना, 1100 साल पुराने सोने के सिक्के मिले
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

यरूशलम
इजरायल के यवने शहर में एक खजाना पाया गया है। इसमें सोने के बने अत्यंत दुर्लभ 425 सिक्के मिले हैं जो करीब 1,100 साल पुराने बताए गए हैं। इजराइल के पुरातत्वविदों ने सोमवार को इसके बारे में बताया। हाल में उन्हें यवने शहर के पास रक्षित संपत्ति की खुदाई के दौरान शुरुआती इस्लामी काल के सोने के सिक्कों का खजाना मिला है।

युवा वॉलंटिअर्स ने की खोज
देश के पुरातत्वविदों-लियात नादाव-जिव और एली हद्दाद ने एक संयुक्त बयान में कहा कि खुदाई में 425 सिक्के मिले हैं जो पूरी तरह सोने से बने हैं। इनमें से अधिकतर लगभग 1,100 साल पहले अब्बासिद काल के सिक्के हैं। यह एक ‘अत्यंत दुर्लभ’ खोज है। उन्होंने कहा कि सिक्कों के इस खजाने की खोज युवा वॉलंटिअर्स ने की खोज।

स्वर्णिम युग के सिक्के
खुदाई में सोने के सिक्कों की छोटी ‘क्लिपिंग’ भी मिली हैं जिनका इस्तेमाल छोटी मुद्रा के रूप में किया जाता होगा। सिक्का विशेषज्ञ रॉबर्ट कूल ने कहा कि प्रारंभिक आकलन से पता चलता है कि सिक्के नौवीं शताब्दी के अंतिम काल से हैं जिसे अब्बासिद खलीफा के स्वर्णिम युग के रूप में माना जाता है और जिसका अधिकांश दक्षिण-पश्चिमी एशिया और उत्तरी अफ्रीका पर नियंत्रण था।

मिलेगी और जानकारी
इन्हें खोजने वाले वॉलंटिअर्स में से एक ओज कोहेन ने बताया कि जमीन खोदने पर मिट्टी के नीचे उन्हें कुछ पत्तियों जैसा दिखा। जब उन्होंने ध्यान से देखा तो पाया कि वे सोने के सिक्के थे। उन्होंने कहा कि ऐसा खास और पुरातन काल का खजाने देखना काफी उत्साहपूर्ण था। माना जा रहा है कि इनकी मदद से उस काल के बारे में और जानकारी मिल सकेगी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.