Kim Jong-Un कोमा में या हुई मौत? लगने लगीं बहन के सत्ता संभालने की अटकलें

Kim Jong-Un कोमा में या हुई मौत? लगने लगीं बहन के सत्ता संभालने की अटकलें
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

प्योंगयांग
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उनको लेकर एक बार फिर एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि दुनिया के सबसे खतरनाक लीडर की मौत हो चुकी है। उन्होंने यह भी कहा है कि कुछ ही दिन में उनकी बहन किम यो जोंग उनकी कुर्सी पर बैठने वाले हैं। इससे पहले खबरें आई थीं कि किम जोंग कोमा में चले गए हैं। बता दें कि 36 साल के नेता 2011 से उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर के पद पर हैं।

‘हो चुकी है किम की मौत’
दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के ऑफिसर रह चुके चान्ग सॉन्ग-मिन ने दावा किया था कि कोमा में हैं। इसके बाद उत्तर कोरिया में काफी वक्त बिता चुके पत्रकार रॉय कैली ने दावा किया कि उस देश में इस हद तक गोपनीयता रखी जाती है कि वहां रहने वालों को भी नहीं पता चलता कि देश में क्या हो रहा है। उन्होंने डेली एक्सप्रेस से बातचीत में कहा- ‘मुझे सच में लगता है कि उनकी मौत हो गई है लेकिन उस देश के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।’

बहन के सत्ता संभालने की अटकलें
कैली ने कहा है कि उत्तर कोरिया जैसे टालमटोल करके किम जोंग को लेकर जवाब दे रहा है उससे लगता है कि कुछ बड़ा बदलाव होने वाला है। उन्होंने कहा है कि जब किम जोंग के पिता किम जोंग इल की मौत हुई थी, तब भी कई महीने बाद लोगों को जानकारी दी गई थी और मुझे लग रहा है कि अब भी वही हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि इसकी पुष्टि और स्थिति साफ तब होगी जब उनकी बहन किम जो योंग पूरी तरह सत्ता संभाल लेंगी।

‘अभी कोमा में हैं किम जोंग’
हालांकि, चान्ग ने दावा किया है कि किम जोंग उन की मौत नहीं हुई है, अभी ह कोमा में हैं। उन्होंने दावा किया है कि अभी पूरी तरह से उत्तराधिकारी तय करने की प्रक्रिया नहीं हुई है। इसलिए किम यो जोंग को आगे किया जा रहा है क्योंकि ज्यादा वक्त तक गद्दी को खाली नहीं रखा जा सकता। इसी तरह की अटकलें अप्रैल में भी लगी थीं, जब कई दिनों तक किम जोंग सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आए थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.