पाकिस्तान ने खुद खोली पोल, बताया कहां रहता है दाऊद इब्राहिम, पूरी कुंडली

पाकिस्तान ने खुद खोली पोल, बताया कहां रहता है दाऊद इब्राहिम, पूरी कुंडली
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में 1993 में हुए 13 बम धमाकों से न सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया हिल गई थी। इस आतंकी घटना में 350 लोगों की मौत हुई थी और 1200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। 2003 में भारत सरकार ने अमेरिका से मिलकर इसके जिम्मेदार दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को ग्लोबल टेररिस्ट (वैश्विक आतंकवादी) घोषित करा दिया था। भारत के कई बार सबूत पेश किए जाने के बाद भी पाकिस्तान ने हमेशा उसके अपने यहां होने से इनकार किया लेकिन आखिरकार वह अपने ही जाल में फंस गया। फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में आने से बचने के लिए पाकिस्तान ने 88 आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की लिस्ट जारी की जिनपर प्रतिबंध लगाने का उसने दावा किया है। इस लिस्ट में दाऊद का नाम शामिल करके पाकिस्तान ने मान लिया है कि भारत का गुनहगार उसकी जमीन पर आराम से रह रहा है। यहां देखें, पाकिस्तान ने कैसे खोल डाली दाऊद की कुंडली-

Dawood Ibrahim in Karachi: पाकिस्तान सरकार ने एक लिस्ट जारी 88 आतंकी संगठनों और उनके आकाओं पर प्रतिबंध लगाने का दावा किया है। इस लिस्ट में दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है जिसके कराची में तीन-तीन बंगलों का पता पाकिस्तान ने जारी कर दिया है जबकि अब तक पाकिस्तान इस बात से इनकार करता आया है कि दाऊद पाकिस्तान में है।

भारत का नागरिक 'हाजी भाई'

पाकिस्तान ने जो दस्तावेज जारी किया है, उसमें बताया है कि शेख दाऊद इब्राहिम कासकर का जन्म भारत के महाराष्ट्र में रत्नागिरी के खेर में 26 दिसंबर, 1955 को शेख इब्राहिम अली कासकर के घर में हुआ था। उसकी नागरिकता भी भारतीय बताई गई है। साथ ही उसके सभी नामों जैसे दाऊद हसन, अद्बुल हमीन अब्दुल आजीज, दाऊद साबरी, दाऊद भाई, हाजी भाई, बड़ा भाई, आदि का जिक्र भी किया गया है।

भारत, दुबई, पाकिस्तान के पासपोर्ट
भारत, दुबई, पाकिस्तान के पासपोर्ट

भारत में बॉम्बे से लेकर पाकिस्तान तक में जारी किए गए उसके कई पासपोर्ट का जिक्र भी दस्तावेज में किया गया है। इसमें बताया गया है कि 1985 में बॉम्बे में जारी किए गए पासपोर्ट को भारत सरकार ने रद्द कर दिया था। इसके अलावा बॉम्बे में 1975, 1978, 1979, 1981, 1983, 1985, जेद्दाह में 1989 , दुबई में 1985, रावलपिंडी में 1991 और 2001, 1996 में कराची में पासपोर्ट जारी किए गए।

कराची में दाऊद के ठिकाने
कराची में दाऊद के ठिकाने

सबसे खास बात यह है कि अभी तक दाऊद के पाकिस्तान में होने की बात नकारते आ रहे पाकिस्तान ने कराची में उसके तीन-तीन पते बता दिए हैं। इस दस्तावेज में शामिल उसके अड्रेस में कराची के क्लिफ्टन में सऊदी मस्जिद के पास वाइट हाउस, हाउस नंबर 37, 30वीं स्ट्रीट-डिफेंस, हाउसिंग अथॉरिटी और नूराबाद में पलेशियल बंगले का जिक्र किया गया है।

दुनियाभर में फैला है कारोबार
दुनियाभर में फैला है कारोबार

पाकिस्तान हमेशा दाऊद की मौजूदगी से इनकार करता रहा लेकिन दाऊद के भाई इकबाल कासकर ने 2017 में बताया था कि दाऊद पाकिस्तान में ही छिपा हुआ है। उसने यह दावा भी किया था कि नरेंद्र मोदी सरकार के आने के बाद दाऊद ने पाकिस्तान में चार बार अपना ठिकाना बदला था। कराची में पाकिस्तान आर्मी और आईएसआई उसकी सुरक्षा में तैनात है। यूरोप में अमेरिका तक काले धंधे का व्यापार करने वाले दाऊद की कई संपत्तियों ब्रिटेन में भी होने का दावा किया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन की एसेक्स और केंट जैसी काउंटीज में संपत्ति का दावा किया जाता है। ब्रिटेन के अलावा दाऊद की कई संपत्तियां संयुक्त अरब अमीरात, स्पेन, मोरक्को, तुर्की, साइप्रस और ऑस्ट्रेलिया में बताई जाती हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.