US: विकराल आग से आसमान लाल, बुझाने गया चॉपर क्रैश, पायलट की मौत

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप ले लिया है। हवा के कारण बढ़ती जा रही आग को काबू करने में लगा एक हेलिकॉप्टर भी इसकी चपेट में आ गया और पायलट की मौत हो गई। आग पर पानी डालने के लिए गया उनका हेलिकॉप्टर कोआलिंगा के पास क्रैश हो गया। कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम ने सौ से ज्यादा आग की घटनाओं के चलते इमर्जेंसी का ऐलान कर दिया है। सैन फ्रांसिस्को के पास हजारों लोग आग के चलते घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं और बड़ी संख्या में जानवरों की जान भी गई है।

आग का सबसे ज्यादा खतरा वैकवील शहर को है जहां 1 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। यह सैन फ्रांसिस्को और सैक्रिमेंटो के बीच में आता है। अधिकारी घर खाली कराने के लिए एक-एक घर जाकर लोगों को अलर्ट कर रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक वैकवील में 50 से ज्यादा इमारतें झुलस गई हैं जबकि 50 और आग की चपेट में आई हैं।

माना जा रहा है कि 72 घंटे में हीटवेव और 11 हजार से ज्यादा बार बिजली गिरने से आग ने इतनी तबाही मचाई है। कुछ दिन पहले ही अब का सबसे ज्यादा तापमान कैलिफोर्निया की डेथ वैली में दर्ज किया गया था। अमेरिका के पश्चिमी स्टेट्स में 4.5 करोड़ वाले रिहायशी इलाकों में हीट वॉर्निंग या अडवाइजरी जारी की गई है। फायरफाइटर्स भी आग पर काबू करने में जुटे हैं जबकि धुएं से परेशान लोग घरों में कैद हो गए हैं।

गवर्नर के मुताबिक अब तक 367 घटनाओं के बारे में जानकारी है लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है। इनमें से 23 घटनाएं ज्यादा गंभीर हैं। सैन फ्रांसिस्को बे एरिया में आग हवाओं के चलते भयानक होने लगी जो अब 46 हजार एकड़ में सीमित है। वैकवील में 4 लोग घायल हो चुके हैं और 2 हजार से ज्यादा इमारतों पर खतरा है। लोगों ने बताया है कि कि लपटों के चलते आसमान ही लाल हो गया है और ये लपटें कुछ ही मिनटों में पहाड़ों पर फैलती जा रही हैं।

यहां एनर्जी ऑपरेटरों से कम बिजली इस्तेमाल करने के लिए कहा है। लोग अपने घर आग की भेंट चढ़ते देख रहे हैं। अचानक जान बचाने को भाग रहे लोग जानवरों को भी पीछे छोड़ने को मजबूर हैं जिनमें से कुछ तो बच गए हैं लेकिन कई की मौत हो गई है। कहा जा रहा है कि इस साल पिछले साल की तुलना में आग की घटनाएं कम हुई हैं। हालांकि, अगले महीने सैंटा ऐना हवाओं के दक्षिण में पहुंचने और El diable हवाओं के उत्तर में जाने से इनके बढ़ने की आशंका है। ईस्टर्न सैन फ्रांसिस्को बे में बिजली गिरने से लगीं करीब 20 आग की घटनाओं से 1400 इमारतों को खतरा पैदा हुआ है। यहां घनी झाड़ियां है।

आग से 133 स्क्वेयर मील में आग लगी है। सैन फ्रांसिस्को के दक्षिण में 22 हजार लोगों को घर खाली करने को कहा गया। 22 आग की घटनाएं रिहायशी इलाकों से काफी दूर लगी थीं लेकिन हवाओं के चलते वे आबादी के करीब पहुंच गए हैं। दक्षिण कैलिफोर्निया में 8 दिन से लगी आग ने ह्यूज लेक के पास 40 स्क्वेयर मील इलाके को अपनी जद में ले लिया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.