उत्तर बस्तर कांकेर : रक्षा सूत्र बांधकर वृक्षों को बचाने का संकल्प

उत्तर बस्तर कांकेर : रक्षा सूत्र बांधकर वृक्षों को बचाने का संकल्प
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कांकेर : रक्षाबंधन के पावन अवसर पर कांकेर विकासखण्ड अंतर्गत मर्दापोटी कलस्टर के 17 गावों के ग्रामीणों द्वारा ग्राम कुलगांव में आयोजित वृक्ष रक्षा मितान कार्यक्रम में वृक्षों में रक्षा सूत्र बांधकर उसे बचाने का संकल्प लिया गया। ग्राम कुलगांव के ग्रामीणों द्वारा पलास के वृक्षों में सामूहिक रूप लाख पालन का कार्य किया जा रहा है, साथ ही उनके द्वारा वृक्षों को बचाने का कार्य भी किया जा रहा है। रक्षा बंधन के अवसर पर ग्रामीणों द्वारा वृक्षों में रक्षा सूत्र बांधकर उसे बचाने और उसका संरक्षण करने का संकल्प लिया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव एवं कांकेर विधानसभा के विधायक श्री शिशुपाल शोरी तथा अध्यक्षता मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार (केबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त) श्री राजेश तिवारी के द्वारा की गई।

मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार श्री राजेश तिवारी ने इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि रक्षा बंधन के पावन अवसर पर इस क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा वृक्षों को बचाने का संकल्प लेकर नया संदेश दिया गया है। बस्तर अंचल को प्रकृति ने भरपूर आर्शीवाद दिया है, यह क्षेत्र वनोपज के आच्छादित है, यह हमारे पास पीढ़ी दर पीढ़ी उपलब्ध है, जिसे योजनाबद्ध ढंग से संवारा जाये और संरक्षित किया जाय, तो हमारी जिंदगी संवर जायेगी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप वनों को बचाने तथा लघुवनोपज से ग्रामीणों एवं युवाओं को रोजगार के उपलब्ध कराने के दिशा में कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम कुलगांव को लाख प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जायेगा। ग्रामीणों को प्रोत्सहित करते हुए राजेश तिवारी ने कहा कि हम सब को मिलकर जंगल को बचाना है, पेड़ को बढ़ाना है तथा लघु वनोपज को आय का जरिया बनाना है।

संसदीय सचिव श्री शिशुपाल शोरी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि रक्षा बंधन के अवसर पर भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देता है, उसी प्रकार आज हम सब ने वृक्षों में रक्षा सूत्र बांधकर उसे बचाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को हमें पूरा करना होगा और वृक्षों को बचाना होगा। उन्होंने कहा कि आप ने जो संदेश दिया है, उसकी महक दूर तक फैलेगी और लोग इससे जुड़ते जायेंगे। श्री शोरी ने कहा कि वृक्ष हमें देता है, लेता नहीं। हम सब का दायित्व है कि हम वृक्षों को बचायें, उसे पल्लवित और पोषित करें तथा वनोपज को अपने रोजगार का साधन बनायें। उन्होंने कहा कि ग्राम कुलगावं के ग्रामीणों ने रक्षा बंधन के इस पवित्र अवसर पर जो काम किया है, वह अनुकरणीय है। कार्यक्रम में गावं की बहनों द्वारा अतिथियों को रक्षासूत्र बांधकर स्वागत किया गया।

कार्यक्रम को कलेक्टर श्री के.एल. चौहान और वनमण्डाधिकारी श्री अरविंद पी.एम. ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य बिरेश ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य नरोत्तम पडोटी, जनपद सदस्य ईश्वर कावड़े एवं राजेश भास्कर, नगर पालिका परिषद कांकेर के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह ठाकुर, पूर्व पार्षद कमला गुप्ता, तरेन्द्र भण्डारी, सरपंच कमलेश पदमाकर एवं दीपक नेताम, उप सरपंच शिवचरण नेताम सहित ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.