मेगन का सपना US राष्ट्रपति की कुर्सी? पूरी कहानी

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

करीब दो साल पहले ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ने अमेरिका की ऐक्ट्रेस मेगन मार्कल से शादी की तो पूरी दुनिया की निगाहें राजघराने पर थीं। मेगन एक फेमस ऐक्ट्रेस होने के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर मुखर राय रखने के लिए जानी जाती थीं। शाही परिवार में शादी होने के बाद माना जाने लगा कि मेगन को अब डचेज ऑफ ससेक्स बनकर एक संतुलित राय जाहिर करनी होगी। हालांकि, दो साल के अंदर ही मेगन और प्रिंस हैरी अपने बेटे आर्ची के साथ शाही महल और ब्रिटेन को छोड़कर अमेरिका में बस गए। इन दो सालों में हुई घटनाओं और उसके पहले से मेगन को जानने वाले लोग अब यह भी दावा कर रहे हैं कि मेगन की निगाहें दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर हैं। आइए जानते हैं पूरी कहानी…

मई 2018 में प्रिंस हैरी की शादी किसी शाही परिवार में न होकर एक आम लड़की से हुई तो पूरी दुनिया में राजघराने को मानने वाले लोग हैरानी और उत्साह के साथ इसके गवाह बने। हैरी और मेगन की स्टोरी किसी परिकथा की तरह मानी जाने लगी। लोगों ने यह भी अटकलें लगानी शुरू कर दीं कि आखिर मेगन अमेरिका का लाइफस्टाइल छोड़कर शाही तौर-तरीकों के साथ जिंदगी कैसे बिताएंगी। बावजूद इसके दोनों की शादी की कई महीनों तक चर्चा चलती रही।

हालांकि, धीरे-धीरे बकिंघम पैलेस से मनमुटाव की खबरें बाहर आने लगीं। कभी महारानी और मेगन तो कभी मेगन और प्रिंस विलियम की पत्नी केट मिडिलटन के बीच टकराव की रिपोर्ट्स सामने आईं। यहां तक कि ऐसी अफवाहें भी उड़ने लगीं कि हैरी और मेगन एक-दूसरे को तलाक देने वाले हैं। हाल ही में ‘फाइंडिंग फ्रीडम’ नाम की किताब में शाही संवाददाताओं ओमिड स्कोबी और कैरोलीन डुरांड ने लिखा भी है कि प्रिंस विलियम ने अपने छोटे भाई को यह कहकर गुस्सा दिलाया दिया था कि उन्हें मेगन मार्कल के साथ अपने रिश्ते में धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहिए। उन्हें डर था कि प्रिंस हैरी मेगन मार्कल के प्रेम में अंधे हो गए हैं।

अमेरिका में रहते हुए मेगन अपनी बेबाकी के लिए मशहूर थीं। वह सामाजिक मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखती थीं। साल 2016 में जब डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहे थे तब मेगन ने सार्वजनिक तौर पर ट्रंप का विरोध करते हुए उन्हें समाज को तोड़ने वाला और महिला-विरोधी बताया था। मेगन संयुक्त राष्ट्र के लिए महिलाओं की राजनीति में प्रतिभागिता और लीडरशिप के लिए ऐडवोकेट भी रह चुकी हैं। इस दौरान वह पूरी दुनिया में घूमकर शरणार्थी महिलाओं से भी मिलती थीं जो अपने समुदाय में बदलाव ला रही हों।

इस साल की शुरुआत में जब प्रिंस हैरी और मेगन ने अपनी शाही ड्यूटी छोड़ने का फैसला किया और अमेरिका में बस गए, उसके बाद से अमेरिकी की राजनीति में वे एक बार फिर दिलचस्पी लेते देखे गए। मेगन ने नस्लभेद के खिलाफ ब्लैक लाइव्स मैटर (Black Lives Matter) का मुद्दा ग्रैजुएट स्टूडेंट्स को ऑनलाइन स्पीच के दौरान उठाया। डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक मेगन इस आंदोलन को आगे ले जाना चाहती हैं। उनका मानना है कि उन्हें अमेरिका में व्यवस्थागत नस्लभेद के खिलाफ लड़ाई लड़नी है और इसी लिए वह ब्रिटेन छोड़कर वापस आई हैं। वह क्लाइमेट चेंज को लेकर भी चिंताएं और मुद्दे उठाती आई हैं।

वहीं, ‘मेगन ऐंड हैरी: द रियल स्टोरी’ नाम की बायॉग्रफी लिखने वाली लेडी कॉलिन कैंपबेल का कहना है कि मेगन राजनीति में उतरने की चाहत रखती हैं और एक दिन राष्ट्रपति बनना चाहती हैं। उनका कहना है कि मेगन का शाही महल छोड़ना और कैलिफोर्निया में आकर बसना इसी प्लान का हिस्सा है। टीवी और रेडियो स्टार बेवर्ली टर्नर ने भी दावा किया है कि मेगन भविष्य में राष्ट्रपति पद के लिए खड़ी हो सकती हैं। शाही महल छोड़ने के बाद अपनी पहली स्पीच में मेगन ने सत्ता में बैठे लोगों को निशाना बनाया था और कहा था कि वे लोग जनता पर निर्भर होते हैं। उन्होंने कॉमनवेल्थ के इतिहास की आलोचना भी की है।

हालांकि, दावा किया जा रहा है कि मेगन राष्ट्रपति पद के लिए फिलहाल नहीं खड़ी हो सकती हैं। दरअसल, मेगन के नाम के साथ अभी भी ब्रिटेन का टाइटल ‘डचेज ऑफ ससेक्स’ लगा हुआ है जिसे छोड़े बिना वह अपने मन के काम नहीं कर सकती हैं। अमेरिका के संविधान में Foreign Emoluments Clause के तहत अमेरिका किसी को शाही टाइटल नहीं देता है। लाभ के पद पर रहने वाला शख्स बिना कांग्रेस की इजाजत के किसी राजा, प्रिंस या विदेश से टाइटल नहीं ले सकता।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.