चीनी सेना की कोरोना वैक्सीन दूसरे फेज में पास

चीनी सेना की कोरोना वैक्सीन दूसरे फेज में पास
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
चीन की एक वैक्सीन के इंसानों पर ट्रायल के दूसरे चरण के नतीजे भी सफल रहे हैं। इनमें चीन की Ad5-nCOV वैक्सीन सुरक्षित और असरदार पाई गई है। इसे दिए जाने पर वॉलंटिअर्स में इम्यून रिस्पॉन्स देखा गया। ये नतीजे सोमवार को मेडिकल जर्नल The Lancet में प्रकाशित हुए हैं। Lancet में ऑक्सफर्ड की वैक्सीन के पहले चरण के नतीजे भी छपे हैं। वह भी इंसानों पर असरदार और सुरक्षित पाई गई है।

वुहान में किया गया ट्रायल
चीन की वैक्सीन अडेनोवायरस टाइप 5 (adenovirus type-5, Ad5) वायरल वेक्टर से बनी है। ये वैक्सीन CanSino Biologics और मिलिट्री की एक यूनिट मिलकर बना रहे हैं। इस वैक्सीन का ट्रायल चीन के वुहान में किया गया था। वुहान में ही पिछले साल कोरोना वायरस SARS-CoV-2 के इन्फेक्शन के मामले दुनिया में सबसे पहले सामने आए थे। इस वैक्सीन को 18 साल से ज्यादा उम्र के स्वस्थ्य लोगों को दिया गया।

ऐंटीबॉडी पाई गईं
603 वॉलंटिअर्स पर इस वैक्सीन को टेस्ट किया गया और 28वें दिन वायरस को पहचानने वाली ऐंटीबॉडी पाई गईं। हालांकि, वैक्सीन को अभी किसी कोरोना वायरस पीड़ित पर टेस्ट नहीं किया गया है। ऐसे में Lancet का कहना है कि अभी तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजे आने के बाद ही यह कहा जा सकेगा कि यह वैक्सीन SARS-CoV-2 इन्फेक्शन से बचाव कर पाती है या नहीं।

ऑक्सफर्ड की वैक्सीन भी असरदार
उधर, Lancet में ही छपे दूसरे रिसर्च पेपर में बताया गया है कि वायरल वेक्टर से बनी ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और AstraZeneca की कोरोना वायरस वैक्सीन ChAdOx1 nCoV-19 दिए जाने पर वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता पाई गई। साथ ही इसे सुरक्षित भी बताया गया है। इसके साथ ही अब इसे अगले चरण के ट्रायल के लिए भी ओके कर दिया गया है। बता दें ऑक्सफर्ड की वैक्सीन को दूसरी वैक्सीन से पहले ही आगे माना जा रहा था क्योंकि यह वायरस से ‘दोहरी सुरक्षा’ देती है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.