चीन: मुस्लिम बहुल शिनजियांग में बढ़े कोरोना केस

चीन: मुस्लिम बहुल शिनजियांग में बढ़े कोरोना केस
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
चीन के मुस्लिम बहुल इलाके के मामलों में अचानक तेजी देखी गई है। बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने के बाद चीन ने आनन-फानन में की प्रांतीय राजधानी उरुमकी में चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम को भेजा है।

शिनजियांग में कोरोना का दूसरा दौर
चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, शिनजियांग में का यह दूसरा दौर है। पिछले चार दिन में उरुमकी में कोरोना वायरस के 17 मरीजों की पुष्टि हुई है जबकि 23 एसिंप्टोमेटिक मामले हैं। एसिंप्टोमेटिक मामले वे होते हैं जिनमें संक्रमितों में कोरोना वायरस जैसे लक्षण नहीं दिखाई देते हैं।

चीन ने भेजी स्वास्थ्यकर्मियों की टीम
खबर के अनुसार कोरोना वायरस का यह नया दौर समूह के एकत्र होने से संबंधित है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को नहीं घबराने की सलाह दी है क्योंकि सभी मामलों में हल्के लक्षण है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एचएचसी) ने शनिवार को मेडिकल विशेषज्ञ टीम को महामारी की जांच करने के लिए भेजा है।

पेइचिंग में भी बढ़ रहा कोरोना
चीन के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के एक वरिष्ठ अधिकारी फेंग ज़िजिआन ने कहा कि शिनजियांग में वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि की जांच की जा रही है। इससे पहले पेइचिंग में 330 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

शिनजियांग की राजधानी में पाबंदी लागू
चीन की मीडिया के अनुसार उरुमकी शहर में अधिकारियों ने सबवे, बसों और टैक्सियों की संख्या घटा दी है साथ ही कुछ रिहायशी इलाकों को बंद कर दिया गया है। साथ ही लोगों के शहर छोड़ कर जाने पर पाबंदी लगाई गई है। गौरतलब है कि चीन पर मुस्लिम बहुल शिनजियांग में मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोप हैं।

उधर, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 1.4 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 601,000 से अधिक हो गई है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.