सतर्कता और सावधानी से जितेंगे कोरोना की लड़ाई : मंत्री श्री रविन्द्र चौबे : कृषि मंत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय की समीक्षा बैठक सम्पन्न

सतर्कता और सावधानी से जितेंगे कोरोना की लड़ाई : मंत्री श्री रविन्द्र चौबे : कृषि मंत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय की समीक्षा बैठक सम्पन्न
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए सभी लोग आवश्यक सावधानी बरतें। गाईड लाइन का कड़ाई से पालन करें। सतर्कता और सावधानी के जरिए इस महामारी के फैलाव को रोका जा सकता है। श्री चौबे ने कहा कि बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के फैलाव में तेजी आई है। ऐसी स्थिति में हम सबकी यह जिम्मेदारी है कि हम इस बीमारी से बचाव के लिए सभी आवश्यक उपायों का कड़ाई से पालन करें और दूसरे लोगों को भी इसके लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि मास्क और सेनेटाईजर का उपयोग, साफ-सफाई, बार-बार साबुन से हाथ धोना और फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाकर रखना होगा। सतर्कता और हौसले से कोरोना की लड़ाई जीती जा सकती है।

कृषि मंत्री और रायपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने उक्त बातें आज कलेक्टोरेट परिसर रेडक्रास सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहीं। बैठक में नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय, विधायक एवं छत्तीसगढ़ हाऊसिंग बोर्ड के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, विधायक श्री धनेन्द्र साहू, विधायक श्रीमती अनिता योगेन्द्र शर्मा, राज्य कृषक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र शर्मा, रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन, एस.एस.पी. श्री अजय यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गौरव कुमार सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने इस संबंध में कई उपयोगी सुझाव दिए।

बैठक में मंत्री श्री चौबे ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक हरेली तिहार के दिन से ‘गोधन न्याय योजना‘ की शुरूआत होने जा रही है। उन्होंने जिले में निर्मित गौठानों में इसके आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा निर्माणाधीन गौठानों को तेजी से पूरा कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्री चौबे ने कहा कि गौठान समिति के माध्यम से किसानों और पशुपालकों से गोबर खरीदा जाना है। प्रभारी मंत्री ने क्रय किए जाने वाले गोबर के रख-रखाव के लिए गौठानों में उपयुक्त स्थान पर एकत्रीकरण टांका की व्यवस्था, केंचुएं की उपलब्धता, शेड आदि का इंतजाम करने के निर्देश दिए। श्री चौबे ने कृषि एवं पशुपालन, खनिज, स्वास्थ्य, शिक्षा, पीडीएस और राशनकार्ड, मनरेगा सहित अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की भी समीक्षा की। उन्होंने जन कल्याणकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मंत्री श्री चौबे ने लोकसेवा गांरटी आधिनियम के अनुरूप प्राप्त आवेदनो का समय-सीमा निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुुरवा, बाड़ी के बेहतर क्रियान्वयन किया जाए।

श्री चौबे ने जिले में प्रारंभ किए जा रहे इंग्लिश मीडियम स्कूल की प्रगति की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने शिक्षकों की व्यवस्था, स्कूलों का रंग-रोगन, टेबल-कुर्सी की व्यवस्था, सेनेटाईजेशन की व्यवस्था, प्राप्त आवेदनों की भी जानकारी ली। बैठक में नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राएं जो शहरों में आकर पढ़ाई करते हैं, उन्हें भी अंग्रेजी स्कूलों में दाखिला दिया जाना चाहिए। मंत्री श्री चौबे ने सुपोषण अभियान, रेडी-टू-ईट, मध्यान्ह भोजन आदि की भी समीक्षा की। मंत्री श्री चौबे ने जिले में पौधारोपण की स्थिति की भी जानकारी ली। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने बताया कि हरेली के दिन जिले में विभिन्न स्थानों पर डेढ़ लाख से अधिक पौधे रोपित किए जाने की तैयारी की जा रही है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.