US ने ताइवान को दी पैट्रियॉट मिसाइल, चीन लाल – Watchnews24x7.com

US ने ताइवान को दी पैट्रियॉट मिसाइल, चीन लाल

US ने ताइवान को दी पैट्रियॉट मिसाइल, चीन लाल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
ताइवान को अमेरिका के पैट्रियॉट एडवांस कैपिबिलिटी-3 मिसाइलों की बिक्री से चीन को इतनी मिर्ची लगी है कि उसकी सरकारी मीडिया बिलबिलाने लगी है। 620 मिलियन डॉलर की अनुमानित लागत वाले इस रक्षा सौदे को अमेरिका की मंजूरी मिलने के बाद सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने सीधे तौर पर ताइवान और यूएस को आग से न खेलने की चेतावनी दे डाली। इन दिनों साउथ चाइना सी में अमेरिका के दो एयरक्राफ्ट कैरियरों के युद्धाभ्यास से भी चीन चिढ़ा हुआ है।

ताइवान के रक्षा बजट का उड़ाया मजाक
ग्लोबल टाइम्स डींगे हांकते हुए लिखा कि चीन ने अपने सैन्य शक्ति में इतना इजाफा कर लिया है कि ताइवान अमेरिका से कितना भी सैन्य उपकरण और हथियार खरीद ले इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। चीनी मीडिया ने दावा किया कि ताइवान का रक्षा बजट केवल 11 बिलियन डॉलर है। जो चीनी सेना के सामने उल्लेख करने के लायक भी नहीं है।

कुछ घंटों में ही ताइवान पर कर लेंगे कब्जा
इतना ही नहीं, चीन सरकार के मुखपत्र ने एक कदम आगे बढ़ते हुए कहा कि एक बार युद्ध छिड़ जाने के बाद चीनी सेना कुछ घंटों के भीतर ताइवान की समग्र सैन्य क्षमताओं को नष्ट कर उसके द्वीपों पर कब्जा करने में सक्षम है। ताइवान को चीन अपना हिस्सा बताता रहा है और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बार-बार ताइवान के ऊपर सैन्य कार्यवाई की धमकी देते रहते हैं।

अमेरिका को सुरक्षा शुल्क चुका रहा ताइवान
अमेरिका से हथियार खरीदने पर ग्लोबल टाइम्स ने कटाक्ष करते हुए लिखा कि ताइवान इन रक्षा सौदों के जरिए अमेरिका को सुरक्षा शुल्क चुका रहा है। ताइवान की अपने लोगों की रक्षा करने में सक्षम नहीं है। ताइवान की रक्षा को पारंपरिक तरीके से नहीं आंका जा सकता है। यह केवल रणनीतिक संतुलन का परिणाम है। चीन की शक्ति के सामने ताइवान कहीं नहीं टिकता।

संप्रभुता को लेकर अमेरिका-ताइवान को धमकी
चीनी मीडिया ने अमेरिका और ताइवान को चेतावनी देते हुए लिखा कि अगर एक बार रणनीतिक गलती के कारण ताइवान की खाड़ी में गोली चलती है तो बड़े पैमाने पर युद्ध होने की संभावना है। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि अमेरिका और ताइवान आग से न खेलें। एक बार जब इस क्षेत्र में युद्ध छिड़ जाएगा तो चीन हर कीमत पर राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करेगा।

कितनी खतरनाक है अमेरिका की
अमेरिका की पैट्रियॉट एडवांस्ड कैपेबिलिटी – 3 (PAC-3) मिसाइस दुनिया की सबसे बेहतरीन डिफेंस सिस्टम में से एक है। यह मिसाइल डिफेंस सिस्टम दुश्मन की बैलेस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और लड़ाकू जहाजों को पल भर में मार गिराने में सक्षम है। सभी मौसम में दागे जाने वाली इस मिसाइल का निर्माण लॉकहिड मॉर्टिन ने किया है।

वर्तमान में इन देशों में तैनात है यह मिसाइल
पैट्रियॉट एडवांस्ड कैपेबिलिटी – 3 मिसाइल इस समय पूरे अमेरिका, जर्मनी, ग्रीस, इजरायल, जापान, कुवैत, नीदरलैंड, सऊदी अरब, कोरिया, पोलैंड, स्वीडन, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, रोमानिया, स्पेन और ताइवान की सेना में शामिल है। 2003 के इराक युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना ने पैट्रियॉट मिसाइल सिस्टम को तैनात किया। कुवैत में तैनात इस मिसाइल डिफेंस सिट्म ने दुश्मनों की कई मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *