कनाडा से उलझा चीन, अंजाम भुगतने की धमकी

कनाडा से उलझा चीन, अंजाम भुगतने की धमकी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

टोरंटो
Huawei के बाद अब हॉन्ग कॉन्ग को लेकर चीन और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। जिसके बाद चीन ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कनाडा अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहे। इस बीच चीन ने अपने नागरिकों को कनाडा की यात्रा न करने को लेकर चेतावनी जारी की है। चीन ने कहा है कि नागरिकों को स्थानीय सुरक्षा के हालात का खास ध्यान रखना चाहिए। टोरंटो स्थित चीनी दूतावास ये यह जानकारी सोशल मीडिया ऐप वीचैट पर जारी की।

हॉन्ग कॉन्ग को लेकर कनाडा ने दिया झटका
प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कुछ दिनों पहले ही हॉन्ग कॉन्ग के साथ अपनी प्रत्यर्पण संधि को खत्म कर दिया था। इसके अलावा कनाडा ने हॉन्ग कॉन्ग को भेजे जाने वाले सैन्य उपकरणों के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। कनाडा ने ये कदम चीन के विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को हॉन्ग कॉन्ग के ऊपर लागू करने के बाद उठाया है।

चीन ने कनाडा को दी अंजाम भुगतने की धमकी
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कनाडा के हालिया फैसलों के बाद कहा कि चीन कड़े शब्दों में इसकी निंदा करता है और इस मामले में आगे भी जवाब देने का अधिकार रखता है। इसके जो भी परिणाम होंगे इसके लिए कनाडा जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा कि चीन पर किसी तरह का दबाव डालने की कोशिश कभी सफल नहीं होगी।

हॉन्ग कॉन्ग और चीन के मामलों में दखल न दे कनाडा
चीन ने कनाडा को चेतावनी देते हुए कहा कि हम कनाडा से आग्रह करते हैं कि वो अपनी गलती को तुरंत ठीक करे। दोनों देशों के आपसी संबंधों को और नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए कनाडा हॉन्ग-कॉन्ग और चीन के आंतरिक मामलों में किसी तरह का दखल न दे।

Huawei को लेकर भी दोनों देशों में तकरार
2018 में जब कनाडा ने चीन की कंपनी हुआवे के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर) मेंग वांग्जो को गिरफ्तार किया था। तभी से दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध खराब हो गए थे। कनाडा ने बाद में मेंग को अमेरिका को प्रत्यर्पित कर दिया। जिसको लेकर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी। मेंग हुआवेई के संस्थापक रेन झेंगफेई की बेटी हैं और कंपनी के निदेशक मंडल की उपाध्यक्ष भी हैं। उन्हें अमेरिका के बैंक धोखाधड़ी के आरोप में वैंकूवर में दिसंबर 2018 में हिरासत में लिया गया था।उनके ऊपर ईरान की सरकार के साथ अपनी कंपनी के सौदे को लेकर निवेश बैंक एचएसबीसी होल्डिंग्स को गुमराह करने का भी आरोप है।

Huawei चीन की प्रमुख कंपनियों में से एक है और यह कंपनी अमेरिका के साथ जारी तनाव के बीच निशाने पर है। अमेरिका पहले ही अपने दूरसंचार नेटवर्क और प्रौद्योगिकी में हुआवेई की भागीदारी को प्रतिबंधित कर चुका है। अमेरिका का कहना है कि 5जी प्रौद्योगिकी में हुआवेई की भागीदारी का लाभ उठाकर चीन जासूसी कर सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.