ट्रंप के बाद अब बोलसोनारो हुए HCQ के मुरीद

ट्रंप के बाद अब बोलसोनारो हुए HCQ के मुरीद
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रियो डी जेनेरियो
कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद दूसरा सबसे संक्रमित देश ब्राजील के राष्ट्रपति ने दवा को लेकर भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि वे इस दवा की मदद से कोरोना वायरस के संक्रमण से जल्द ही उबर जाएंगे। बता दें कि अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि कोरोना वायरस के खिलाफ यह दवा कितनी कारगर है। गौरतलब है कि अमेरिका, ब्राजील सहित दुनिया के 50 से ज्यादा देशों ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की करोड़ों गोलियां भारत से खरीदी थीं। भारत इस दवा के प्रमुख उत्पादकों में से एक है।

मंगलवार को जांच रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव
बोलसोनारो ने कहा कि मंगलवार को उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा कि बुखार, मांसपेशियों में ऐंठन और बेचैनी महसूस होने के बाद उन्होंने फेफड़े का एक्स-रे कराया। मंगलवार को उनका बुखार कम हो गया और उन्होंने इसका श्रेय हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को दिया।

मास्क हटाने को लेकर हो रही आलोचना
बोलसोनारो पत्रकारों के सामने से पीछे हटे और यह दिखाने के लिये अपना मास्क हटा दिया कि वह स्वस्थ है। उनके इस कदम को लेकर खूब आलोचना हो रही है। दक्षिणपंथी नेता बोलसोनारो ने राजधानी ब्रासीलिया में अपने समक्ष जमा संवाददाताओं को मास्क पहन कर जांच रिपोर्ट के बारे में बताया। जबकि वह बगैर मास्क लगाये ही लोगों के बीच जाने को लेकर चर्चा में रहे हैं।

ट्रंप के बाद बोलसोनारो ने खाया हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन
बोलसोनारो ने कहा कि मैं ठीक हूं, सामान्य हूं। यहां तक कि मैं यहां टहलना चाहता हूं लेकिन मेडिकल सुझावों के चलते मैं ऐसा नहीं कर सकता। मंगलवार रात उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की तीसरी खुराक लेते नजर आ रहे हैं। इस दवा का समर्थन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी किया है। हालांकि, ब्रिटेन और अमेरिका में तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किये गये अध्ययनों में यह पाया गया था कि यह दवा निष्प्रभावी है और हृदय पर अपने दुष्प्रभाव को लेकर कभी-कभी घातक भी साबित हो रही है।

बोलसोनारो बोले- मेरे ऊपर काम कर रही HCQ दवा
बोलसोनारो ने इस दवा की खुराक एक ग्लास पानी के साथ लेते हुए कहा कि आज मैं काफी बेहतर महसूस कर रहा हूं, इसलिए निश्चित रूप से यह काम कर रहा है। आज हम यह जानते हैं कि अन्य उपाय भी कोरोना वायरस के उपचार में मदद कर सकते हैं। हम जानते है कि उनमें से किसी ने भी अपनी कारगरता वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं की है लेकिन मैं एक और ऐसा व्यक्ति हूं जिस पर यह असर कर रहा है। इसलिए, मैं हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन पर भरोसा कर रहा हूं।

कोरोना से दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश
आबादी के मामले में ब्राजील विश्व का छठा सबसे बड़ा देश है। यहां की आबादी 21 करोड़ से अधिक है। देश में कोविड-19 से 66,868 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है और 16 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। उल्लेखनीय है कि बोलसोनारो ने महीनों तक इस महामारी की गंभीरता को तवज्जो नहीं दी थी। जिसके कारण उन्हें वैश्विक स्तर पर निंदा का सामना करना पड़ा था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.