ब्रिटेन: रानी की इस चीज को छूने की इजाजत नहीं

ब्रिटेन: रानी की इस चीज को छूने की इजाजत नहीं
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन
ब्रिटेन के राजघराने और शाही परिवार से जुड़े नियम-कानूनों का सख्ती से पालन किया जाता है। यहां तक कि उनके साथ चलने वाले लोगों को उनके किस सामान को हाथ लगाना है और किसको छूने की इजाजत नहीं है, यह भी तय है। इसी तरह ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की एक खास चीज है जिसे किसी कीमत पर हाथ नहीं लगाया जा सकता, वह है उनका बैग और इसके पीछे बेहद दिलचस्प कारण भी है।

अमेरिकी अधिकारी ने की कोशिश
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पूर्व चीफ ऑफ प्रोटोकॉल कैप्रीशिया पेनविक मार्शल ने बताया है कि महारानी के हैंडबैग को कोई छू नहीं सकता है। कैप्रीशिया ने बताया कि 2011 में वह ओबामा के बकिंघम पैलेस दौरे पर साथ गई थीं और तब उन्हें पता चला कि महारानी के हैंडबैग को हाथ नहीं लगाया जा सकता। दरअसल, पहले कई हाई-प्रोफाइल परिवारों से मिलने के दौरान कैप्रीशिया को महिलाओं के हैंड बैग पकड़ने की आदत थी। इसलिए जब वह महारानी से मिलीं तो उन्होंने यही करने की कोशिश की।

‘हम बैग को नहीं लगाते हाथ’
कैप्रीशिया ने पीपल मैगजीन को बताया, ‘जैसे ही महारानी बाहर आईं, मैंने महल के अधिकारी से कहा कि महारानी ने अपना बैग खुद संभाला है। यह कहकर मैं बस थोड़ा सा आगे बढ़ी तो उस अधिकारी ने मुझे दीवार की तरफ फीछे कर दिया और कहा कि मैं बैग को हाथ न लगाऊं। मैंने फौरन माफी मांगी तो उन्होंने बताया कि बैग को हाथ नहीं लगाया जाता है।’ कैप्रीशिया ने बताया कि उन्होंने अधिकारी से पूछा कि बैग के अंदर क्या है, तो उन्होंने कहा कि इसके बारे में जानकारी नहीं है लेकिन बैग को हाथ नहीं लगाया जाता है।

‘इसलिए बैग को छूना है मना’
कैप्रीशिया को बाद में पता लगा कि दरअसल बैग के जरिए महारानी अपने अधिकारियों को सिग्नल देती हैं। किसी कार्यक्रम के दौरान अपनी टीम को मेसेज देने के लिए वह बैग का इस्तेमाल करती हैं। अगर बैग उनके हाथ के किसी हिस्से पर हो तो इसका मतलब मीटिंग सही चल रही है और अधिकारी बाहर जा सकते हैं लेकिन अगर बैग नीचे हो तो समझा जाता है कि महारानी वहां से निकलना चाहती हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.