कोरोना: ट्रंप को मिली भारत से सीखने की सलाह

कोरोना: ट्रंप को मिली भारत से सीखने की सलाह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
कोरोना वायरस ने दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों को अमेरिका में अपनी चपेट में लिया है और सबसे ज्यादा लोगों की मौत भी यहीं हुई है। बावजूद इसके डोनाल्ड ट्रंप सरकार स्थिति की गंभीरता को समझने की जगह टेस्ट के लिए फंडिंग रोकने जैसे फैसले कर रही है। सरकार के इस फैसले को लेकर जहां देश में आलोचना हो रही है, वहीं भारत का उदाहरण देकर सीखने की सलाह दी जा रही है जहां ज्यादा आबादी के बावजूद मरने वालों की संख्या कम है।

अमेरिका में भारत से ज्यादा मौत
ट्रंप के फैसले से नाराज कांग्रेस वुमन केरेन बैस ने एक ट्वीट शेयर किया है जिसमें उन्होंने लिखा है, ‘भारत में 130 करोड़ लोग हैं और वहां 15 हजार से कम लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई है। अमेरिका में 32 करोड़ 80 लाख लोग हैं और 1 लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस से हो चुकी है।’ बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने कई स्टेट्स में टेस्टिंग साइट्स को दिए जाने वाले फंड रोकने का फैसला किया है।

सरकार का फैसला गैरजिम्मेदाराना
सरकार ने टेक्सस, इलिनॉई, न्यू जर्सी, पेनसिलवेनिया और कोलराडो में 13 टेस्टिंग साइट्स को दिए जा रहे फंड रोकने का ऐलान किया है जबकि यहां कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। फंडिंग रोके जाने से मामले और बढ़ने का खतरा बढ़ गया है और कांग्रेस के सदस्य सरकार से यह फैसला वापस लेने की मांग कर रहे हैं। इस फैसले को बेहद गैरजिम्मेदाराना बताया जा रहा है।

अमेरिका में सबसे ज्यादा मौत
अमेरिका में अब तक 24 लाख 63 हजार से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिनमें से 10 लाख 40 हजार से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं जबकि भारत में 4 लाख 74 लाख से ज्यादा लोगों को इन्फेक्शन हुआ है और 2 लाख 72 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, टेस्ट के आंकड़ों को देखा जाए तो अमेरिका में कुल 3 करोड़ 80 हजार टेस्ट किए जा चुके हैं और भारत में 75 लाख 60 हजार टेस्ट किए जा चुके हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.