साल के अंत तक आएगी कोरोना की वैक्सीन: WHO

साल के अंत तक आएगी कोरोना की वैक्सीन: WHO
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

जेनेवा
को लेकर की वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि इस साल के अंत तक इसके उपलब्ध होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के 10 दावेदार ह्यूमन ट्रायल कर रहे हैं। वहीं इनमें से तीन ऐसे हैं जो इससे भी आगे निकल चुके हैं जहां इस वैक्सीन के एफिसिएंसी को लेकर जांच की जा रही है।

अभी कोई वैक्सीन प्रमाणिक नहीं
उन्होंने यह भी कहा कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस वैक्सीन की लगभग दो अरब खुराकें तैयार होने की उम्मीद है। इन्हें प्राथमिकता के हिसाब से सबसे ज्यादा प्रभावित आबादी के इलाज के लिए दिया जाएगा। डॉ सौम्या ने यह भी कहा कि हमारे पास अभी कोई वैक्सीन नहीं है जो प्रमाणिक हो।

मलेरिया की दवा रोक नहीं पाएगी मौतों
उन्होंने कहा कि यह साबित हो गया है कि मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए लोगों की मौत रोकने में कारगर नहीं है। बहरहाल, डॉ सौम्या स्वामीनाथन का यह भी कहना है कि लोगों को कोविड-19 के संक्रमण की चपेट में आने से रोकने में इस दवा की भूमिका हो सकती है। इस संबंध में क्लीनिकल परीक्षण चल रहे हैं।

कोरोना के लिए पोलियो का टीका परीक्षण योग्य
कोरोना वायरस के इलाज के लिए पोलियो के टीके का परीक्षण करने के अंतरराष्ट्रीय अनुसंधानकर्ताओं के सुझाव पर सधी हुई प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय वैज्ञानिकों ने कहा कि कुछ वैज्ञानिक अवधारणाओं के आधार पर यह परीक्षण योग्य है लेकिन संक्रमण के खिलाफ सीमित संरक्षण ही प्रदान कर सकता है। कोविड-19 के इलाज के लिए टीका बनने में अभी कम से कम एक साल लग सकता है, ऐसे में वैज्ञानिकों का कहना है कि तत्काल राहत के लिए पहले से सुरक्षित और प्रभावी टीकों का पुन: उपयोग एक तरीका हो सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.