चीन की झूठ के फैक्टरी पर ट्विटर का ताला

चीन की झूठ के फैक्टरी पर ट्विटर का ताला
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
ने चीन के समर्थन में झूठ फैलाने वाले 23 हजार से अधिक अकाउंट्स को डिलीट कर दिया है। इस अमेरिकी सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने बताया कि ट्विटर पर भ्रामक और सरकार के समर्थन में झूठी बातें फैलाने के आरोप में चीन के 23750 के अलावा रूस के 1152 और तुर्की के 7340 अकाउंट को हटाया गया है। बता दें कि पिछले साल भी ट्विटर ने चीन के समर्थन वाली 936 अकाउंट को डिलीट किया था। इन अकाउंट्स पर भी पर भी अफवाह फैलाने के आरोप थे।

हॉन्ग कॉन्ग के बारे में झूठ फैला रहे थे अकाउंट्स
ट्विटर ने बताया कि ये अकाउंट्स चीन सरकार के समर्थन में भ्रामक सूचनाएं दे रहे थे। इनमें से अधिकतक अकाउंट चीनी भाषा में ट्वीट करते थे। ट्विटर के अनुसार, ये अकाउंट्स हॉन्ग कॉन्ग में जारी राजनीतिक सरगर्मियों को लेकर गलत सूचनाएं दे रहे थे। इतना ही नहीं, इन अकाउंट्स के जरिए चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के राजनीतिक विचारधारा को फैलाया जा रहा था।

बड़े नेटवर्क का हिस्सा थे ये अकाउंट्स
ट्विटर के अनुसार, डिलीट किए गए चीन समर्थित अकाउंट 150,000 स्पैम अकाउंट के एक बड़े नेटवर्क का हिस्सा हैं। जिन्हें ट्विटर पर ट्रैक्शन पाने से पहले ही पकड़कर डिलीट कर दिया गया था। बता दें कि ट्विटर और अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियां जैसे फेसबुक ऑनलाइन सार्वजनिक प्लेटफार्मों के अपने मैनेजमेंट की तेजी से जांच कर रही हैं। इसमें किसी देश के समर्थन में गलत ट्वीट करने वाले अकाउंट्स को ब्लॉक किया जा रहा है।

साख बचाने के लिए ट्विटर का सहारा ले रहा चीन
बता दें कि कोरोना वायरस के कारण गिरते साख को बचाने में जुटे चीन के कई राजनयिकों और सरकार समर्थित मीडिया ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का समर्थन करने के लिए बड़े पैमाने पर ट्विटर अकाउंट्स को खोला है। इनमें से अधिकतर अकाउंट ट्विटर के टर्म और कंडीशन की गाइड लाइन का उल्लघंन कर झूठ फैला रहे हैं। एक ऑस्ट्रेलियाई फर्म ने कहा है कि चीन ने ट्विटर पर अपने देश की स्थिति को सुधारने के लिए 2017 से अभियान चला रहा है।

अधिकतर अकाउंट्स के नहीं थे एक भी फॉलोवर
ट्विटर ने बताया कि डिलीट किए गए 23,750 अकाउंट्स के विश्लेषण में पाया गया कि 78.5 प्रतिशत के पास कोई फॉलोवर नहीं था और 95 प्रतिशत के पास आठ फॉलोवर से कम थे। इन अकाउंट्स से लगभग 350,000 ट्वीट किए गए हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.