इस देश में ऑर्डर कैंसल किया तो 6 साल की जेल

इस देश में ऑर्डर कैंसल किया तो 6 साल की जेल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

फिलिपीन्स
कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच बड़ी संख्या में लोग सामान की डिलिवरी करा रहे हैं। ऐसे में ऑर्डर देने के बाद कैंसल करने वाले लोगों की वजह से ड्राइवर्स को नुकसान हो रहा है। इसलिए फिलिपीन्स में ऐसा बिल लाया गया है जिसके तहत ऑर्डर कैंसल करने वाले लोगों को भारी जुर्माने के साथ 6 साल जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

1500 पाउंड का जुर्माना
फिलिपीन्स के फूड ऐंड ग्रोसरी डिलिवरी सर्विसेज प्रोटेक्शन ऐक्ट को 4 जून को संसद में पेश किया गया था। इसके तहत अगर कोई अपराधी पाया गया तो उसे कम से कम 1500 पाउंड का जुर्माना भुगतना पड़ेगा। इसके अलावा 6 साल जेल की सजा भी हो सकती है। बिना कोई सही वजह दिए या मजाक करने के लिए ऑर्डर कैंसल किए जाने से डिलिवरी राइडर्स को नुकसान होता है और मानसिक परेशानी होती है। इसलिए ऐसा करने पर सजा भुगतनी होगी।

6 महीने की जेल
ज्यादा देर इंतजार करने की स्थिति में ग्राहकों को ऑर्डर कैंसल करने पर इसका सामना नहीं करना पड़ेगा। जिन लोगों ने क्रेडिट/ डेबिट कार्ड या दूसरे तरीकों से अडवांस पेमेंट किया होगा, उन्हें भी इसके दायरे से बाहर रखा गया है। दूसरी ओर ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर डिलिवरी ड्राइवर्स का अपमान करने वालों को 6 महीने की जेल हो सकती है। फूड ऐंड डिलिवरी प्रोवाइडर्स को कस्टमर्स से आईडी प्रूफ या बिल का प्रूफ लेना होगा। आईडी का वेरिफिकेशन वीडियो कॉल से किया जाएगा।

कोरोना का खतरा है बड़ा
फिलिपीन्स के राष्ट्रपति रॉड्रीगो डुटर्टे ने कहा है कि बच्चे तब तक स्कूल नहीं जाएंगे जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती। राष्ट्रपति का मानना है कि अभी खतरा बहुत ज्यादा है और अगर उन्हें बच्चों की पढ़ाई रोकनी पड़ी तो वह रोकेंगे। फिलिपीन्स में 21 हजार 895 लोगों को कोराना इन्फेक्शन हो चुका है और 1003 लोगों की मौत हो चुकी है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.