पाक से ब्रिटेन तक, कहां-कहां दाऊद के ठिकाने

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पाकिस्तान में छिपा अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम एक बार फिर चर्चा में है। खबर आई थी कि कोरोना वायरस से उसकी मौत हो गई। हालांकि, दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम ने इन खबरों को खारिज कर दिया है। अनीस ने दावा किया कि भाई समेत परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ हैं और कोई भी अस्पताल में भर्ती नहीं है। अनीस इब्राहिम ही दाऊद की डी-कंपनी को चलाता है। साथ ही, अनीस यूएई के लग्जरी होटल और पाकिस्तान में बड़े कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट के अलावा ट्रांसपोर्ट का बिजनेस भी चला रहा है जबकि दाऊद की तबीयत खराब होने की रिपोर्ट्स कई बार आ चुकी हैं और माना जाता है कि वह पाक में ही छिपा है। एक नजर डालते हैं, अंडरर्वल्ड डॉन के दुनिया में अलग-अलग ठिकानों पर….

रेकॉर्ड्स के मुताबिक 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद का जन्म महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था। इस आतंकी घटना में 13 बम धमाके हुए थे जिसमें 350 लोगों की मौत हुई थी और 1200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। 2003 में भारत सरकार ने अमेरिका से मिलकर दाऊद को ग्लोबल टेररिस्ट(वैश्विक आतंकवादी) घोषित करा दिया था। उसके पास भारत का पासपोर्ट भी था जिसे वापस ले लिया गया था। बाद में उसके पास पाकिस्तान का पासपोर्ट होने की बात सामने आई।

भारतीय खुफिया एजेंसियों के डर से उसने पाकिस्तान में शरण ले रखी है। जहां कराची में पाकिस्तान आर्मी और आईएसआई उसकी सुरक्षा में तैनात है। भारत के कई बार सबूत पेश किए जाने के बाद भी पाकिस्तान ने हमेशा उसके अपने यहां होने से इनकार किया है। दाऊद के भाई इकबाल कासकर ने 2017 में बताया था कि दाऊद पाकिस्तान में ही छिपा हुआ है। उसने यह दावा भी किया था कि नरेंद्र मोदी सरकार के आने के बाद दाऊद ने पाकिस्तान में चार बार अपना ठिकाना बदला था।

रेकॉर्ड्स के मुताबिक दाऊद के कराची और इस्लामाबाद में कई पते हैं जिनमें कराची में हाउस नंबर 37, 30 स्ट्रीट, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, नूराबाद, क्लिफ्टॉन में वाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, P-6/2, स्ट्रीट-22, हाउस नंबर 29, इस्लामाबाद। कई पतों को अब रेकॉर्ड्स में शामिल नहीं किया जाता है।

यही नहीं, यूरोप में अमेरिका तक काले धंधे का व्यापार करने वाले दाऊद की कई संपत्तियों ब्रिटेन में भी होने का दावा किया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन की एसेक्स और केंट जैसी काउंटीज में संपत्ति का दावा किया जाता है। ब्रिटेन के अलावा दाऊद की कई संपत्तियां संयुक्त अरब अमीरात, स्पेन, मोरक्को, तुर्की, साइप्रस और ऑस्ट्रेलिया में बताई जाती हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.