खास ऐंटीबॉडी से कोरोना का इलाज, ट्रायल में चीन आगे

खास ऐंटीबॉडी से कोरोना का इलाज, ट्रायल में चीन आगे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
चाइनीज अकैडमी ऑफ साइंसेज के इंस्टिट्यूट ऑफ माइक्रोबायॉलजी ने शनिवार को ऐलान किया कि वह कोरोना वायरस के इलाज के लिए मोनोक्लोनल ऐंटीबॉडी के क्लिनिकल ट्रायल के लिए तैयार है। उसकी ऐप्लिकेशन को नैशनल मेडिकल प्रॉडक्ट्स ऐडमिनिस्ट्रेशन ने मंजूरी दे दी है।

इसके साथ ही चीन की COVID-19 की ऐंटीबॉडी दवा क्लिनिकल इवैल्युएशन के फेज में पहुंच चुकी है। पहले फेज के क्लिनिकल ट्रायल में स्वस्थ्य लोगों पर ऐंटीबॉडी की सेफ्टी और डोज के लिए टेस्ट किया जाएगा। ऐसा पहली बार किया जाएगा, जब स्वस्थ्य लोगों पर मोनोक्लोनल ऐंटीबॉडी ट्रीटमेंट किया जाएगा।

कुछ ही टीमें पहुंचीं यहां तक
चीन के ग्लोबल टाइम्स ने पेइचिंग के एक इम्यूनॉलजिस्ट के हवाले से कहा है कि कोरोना वायरस के इलाज की खोज में यह एक बड़ा कदम है। उनके मुताबिक मोनोक्लोनल ऐंटीबॉडी इन्फेक्शियस (संक्रामक) बीमारियों के इलाज के लिए बहुत कम इस्तेमाल की जाती हैं। कई देशों की रिसर्च टीमें मोनोक्लोनल ऐंटीबॉडी पर कोरोना वायरस के इलाज के लिए काम कर रही हैं लेकिन कुछ ही ट्रायल तक पहुंची हैं।

इसलिए है खास
एक्सपर्ट ने बताया है कि मोनोक्लोनल ऐंटीबॉडी का आकार अलग होता है और इस टीम ने जो ऐंटीबॉडी बनाई है उसके इंटेल्कचुअल प्रॉपर्टी राइट्स चीन के पास हैं। इससे पहले नेचर मैगजीन में चीन के एक्सपर्ट्स की टीम की रिसर्च छापी थी। इंस्टिट्यूट ने कहा है कि ऐंटीबॉडी से भविष्य में काफी उम्मीदें हैं और अभी तक की प्रक्रिया काफी आराम से चली आ रही है। हालांकि, अभी ट्रायल से लेकर इलाज के तौर पर इस्तेमाल होने के लिए बहुत लंबा रास्ता तय करना बाकी है जिसके बाद विश्वभर में यह कोरोना के खिलाफ इस्तेमाल की जा सकेगी।

अमेरिका ने किया दावा
कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही दुनिया के लिए एक और अच्‍छी खबर है। अमेरिका की एली लिली कंपनी (Eli Lilly and Company) ने घोषणा की कि उसने कोविड-19 से ठीक हो चुके एक मरीज के खून के नमूने से दवा बनाई है। इस दवा अब इंसानों पर परीक्षण शुरू हो गया है। अमेरिकी दवा कंपनी ने कहा कि कोरोना मरीज को दुनिया की पहली एंटीबॉडी से तैयार दवा का डोज दिया गया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.