झारखण्ड में व्यापार व उद्योग का वैश्विक केंद्र बनने की क्षमता: रघुवर दास

झारखण्ड में व्यापार व उद्योग का वैश्विक केंद्र बनने की क्षमता: रघुवर दास
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

न्यूयार्क. सुशासन और तत्पर क्रियान्वयन व्यवस्था से सुसंपन्न झारखण्ड में निवेश हेतु निवेशकों को आमंत्रित करने अमेरिका गए मुख्यमंत्री रघुवर दास व उनके अधिकारिक प्रतिनिधिमंडल ने न्यूयार्क के पार्क एवेन्यू स्थित वालरोफ एस्टोरिया होटल में एक के बाद एक कई निवेशकों से मुलाक़ात की और उन्हें झारखण्ड में उपलब्ध संसाधनों व अनुकूल माहौल से अवगत कराते हुए निवेश हेतु आमंत्रित किया. हिंदुजा समूह के अध्यक्ष पी पी हिंदुजा ने झारखण्ड के मुख्यमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल को प्रदेश में व्यावसायिक वाहन निर्माण इकाई लगाने का प्रस्ताव दिया. समूह का प्रतिनिधिमंडल अक्टूबर माह में ही झारखण्ड के दौरे पर आयेगा और अपने प्रस्ताव पर राज्य सरकार के साथ विमर्श कर अग्रेतर कार्रवाई करेगा. झारखण्ड में पूर्व से ही सक्रिय स्माइल ट्रेन नामक गैर सरकारी संगठन के प्रतिनिधियों ने राज्य में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में और अधिक सहभागिता का प्रस्ताव रखा.

अपने न्यूयार्क प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री व उनके प्रतिनिधिमंडल ने क्लच ग्रुप, मेडट्रोनिक, जी लेड साइसेंज, क्लाउडियो ली लेंडफेल्ड समेत कई अन्य निवेश की इच्छुक कंपनियों के प्रतिनिधियों से झारखण्ड में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की. प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिकन एसोसियेशन ऑफ़ फिजिशियन्स ऑफ़ इंडियन ओरिजिन (एएपीआई) एवं बिहार – झारखण्ड एसोसियेशन ऑफ़ नार्थ अमेरिका के अध्यक्षों समेत कई अन्य निवेशकों से भी मुलाक़ात की.

झारखण्ड सरकार और यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (युएसआईबीसी) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित निवेशक रोड शो को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में झारखण्ड व्यापार व उद्योग का वैश्विक केंद्र बनेगा. यह आयोजन 29 सितंबर को किया गया था. झारखण्ड में निवेशकों के लिए अपार संभावनाएं हैं. झारखण्ड सरकार ने व्यापार व निवेश हेतु सुगम और पारदर्शी शासन व्यवस्था कायम की है. झारखण्ड में निवेश की अपार संभावनाओं के साथ – साथ उपयुक्त माहौल भी है. मुख्यमंत्री ने निवेशकों की सहूलियत के मद्देनजर हाल के दिनों में झारखण्ड सरकार द्वारा लागू की गई नीतियों का विवरण देते हुए कहा कि खाद्य प्रसंस्करण, वाहन निर्माण, फिल्म उद्योग, वस्त्र उद्योग और धातु उद्योग समेत अन्य क्षेत्रों में निवेश के लिए अनुकूल माहौल, संसाधन, खनिज और मानव संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है.

झारखण्ड सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने न्यूयार्क में कई शीर्ष संगठनों, औद्योगिक संस्थानों और व्यापार समूहों के साथ साझेदारी का करार किया. अपने प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री व उनके दल ने संसाधन संपन्न झारखण्ड के औद्योगिक विकास के लिए आवश्यक तकनीकी सहयोग व उन्नयन की संभावनाएं तलाशी और इस क्रम में सम्बंधित संस्थाओं व व्यापार समूहों के साथ साझेदारी विकसित करने का प्रयास किया.

आगामी 16 – 17 फरवरी, 2017 को रांची में होनेवाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन के मद्देनजर पांच दिवसीय अमेरिका दौरे पर गए मुख्यमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल की मुलाक़ात तीस सितम्बर को डीईसीसीएस नामक सलाहकार संस्था के प्रतिनिधियों से हुई. यह संस्था उद्यमियों को चिकित्सा क्षेत्र में भारत में निवेश – व्यापार की संभावनाओं से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराती है.

मुख्यमंत्री रघुवर दास, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य  एवं वित्त सह विकास आयुक्त अमित खरे, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा आर के श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, शहरी विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, उद्योग विभाग के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल समेत प्रतिनिधिमंडल के सदस्य अमेरिका में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ – साथ भारतीय अमेरिकी समाज के अन्य संगठनों से भी मुलाक़ात करेंगे.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.