ट्रंप-बाइडेन के चुनावी अभियान पर हैकरों का हमला

ट्रंप-बाइडेन के चुनावी अभियान पर हैकरों का हमला
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों और के चुनावी अभियान पर ईरानी और चीनी हैकरों ने हमला किया है। गूगल के Threat Analysis Group के सदस्य शेन हंटले ने बताया कि चीनी सरकार से जुड़े हैकर्स ने हाल ही में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के कैंपेन स्टाफ ईमेल अकाउंट में सेंध लगाने की कोशिश की। जबकि ईरानी सरकार से जुड़े हैकर्स ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अभियान से जुड़े लोगों के ईमेल अकाउंड को हैक करने की प्रयास किया।

मजबूत साइबर सिक्योरिटी अपनाने की सलाह
गूगल की थ्रेट एनलिस्ट ग्रुप ने दोनों पार्टियों के चुनावी अभियान से जुड़े लोगों को सबसे मजबूत साइबर सिक्योरिटी अपनाने का अनुरोध किया है। इसके अलावा उन्होंने ईमेल के लिए two factor authentication का प्रयोग करने की सलाह दी है।

ईरानी और चीनी सरकार से जुड़े हैकरों का हाथ
हंटले ने यह भी कहा कि इन ग्रुपों के चीनी और ईरानी सरकार से संबंधित होने की पुष्टि की गई है। APT31 को चीनी सरकार का नजदीकी माना जाता है जबकि APT35 को ईरानी सरकार से जुड़ी एजेंसियां चलाती हैं।

2016 के चुनाव में भी हैक हुए थे ईमेल
बता दें कि 2016 में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के मेल को रूसी हैकरों के हैक कर लिया था। जिसके बाद कुछ मेल जानबूझकर लीक भी किए गए थे। तब राष्ट्रपति ट्रंप और रिपब्लिकन ने एक यूक्रेनियन कंपनी को के लिए जिम्मेदार बताया था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.