खराब मौसम, फिर टलेगा NASA-SpaceX लॉन्च?

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

फ्लोरिडा
NASA-SpaceX एक बार फिर इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए Crew Dragon एयरक्राफ्ट के साथ Falcon 9 रॉकेट को लॉन्च करने की तैयारी में हैं। हालांकि, इस बार भी मौसम ने अड़ंगा लगा रखा है। यहां मौसम हर पल बदलता दिख रहा है और इसके बेहतर होने के संकेत भी मिल रहे हैं लेकिन तूफान और बादलों की आशंका बरकरार है। अगर आज भी मौसम साफ नहीं हुआ तो लॉन्च एक फिर टालना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में रविवार 31 मई को फिर से लॉन्च की कोशिश की जाएगी।

काले घने बादलों ने दी चिंता
US एयरफोर्स के 45वें वेदर स्क्वॉड्रन के मुताबिक शनिवार को लॉन्च टाइम पर (भारत में रात के करीब 2 बजे) मौसम 50% अनुकूल रहेगा। अभी भी चिंता का मुख्य कारण बारिश और काले घने बादल हैं। फ्लोरिडा के केप केनवरल में जेएफ केनेडी स्पेस सेंटर की लॉन्च साइट के बाहर कुछ इलाके ऐसे हैं जहां फ्लाइट के रास्ते में तूफान, तेज हवाओं और बिजली की आशंका है। लॉन्च के लिए सभी मानकों का सटीक होना सबसे जरूरी है।

लॉन्च साइट और फ्लाइट के रास्ते पर नजर
इससे पहले बुधवार को बिजली की आशंका से लॉन्च को टाल दिया गया था क्योंकि रॉकेट लॉन्च बिजली को आकर्षित करता है।अगर शनिवार को भी लॉन्च नहीं हुआ तो रविवार को कोशिश की जाएगी। रविवार को लॉन्च टाइम पर मौसम के 60% अनुकूल रहने का अनुमान है। फ्लाइट के रास्ते पर भी मौसम के बेहतर होने की संभावना है।

NASA के लिए ऐतिहासिक कदम
की कंपनी SpaceX का रॉकेट वेटरन ऐस्ट्रोनॉट्स Robert Behnken और Douglas Hurley को ISS तक जाने के लिए लॉन्च करेगा। साल 2011 में स्पेस शटल प्रोग्राम खत्म होने के बाद पहली बार अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट्स अमेरिका की मिट्टी से स्पेस में जाने वाले हैं। अभी तक रूस के Soyuz का सहारा लिया जाता था। किसी प्राइवेट कंपनी के रॉकेट से स्पेस जाने का भी यह पहला मौका है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.