NASA मिशन: खराब मौसम ने रोकी लॉन्चिंग, अब 30 मई को

NASA मिशन: खराब मौसम ने रोकी लॉन्चिंग, अब 30 मई को
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

फ्लोरिडा
करीब 10 साल बाद अमेरिकी स्पेस एजेंसी के इतिहास रचने से पहले मौसम आड़े आ गया। के रॉकेट में Spacecraft के साथ अमेरिका के दो वेटरन ऐस्ट्रनॉट्स इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन जाने को लॉन्च के लिए तैयार थे। लेकिन खराब मौसम की वजह से लॉन्चिंग को टालना पड़ा है। अब 30 मई को एक बार फिर लॉन्चिंग का प्रयास किया जाएगा।

नासा की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘हम आज लॉन्च नहीं करने जा रहे हैं। मौसम के हालात की वजह से लॉन्च को टाला जा रहा है। अब लॉन्च की अगली संभावना 30 मई को अमेरिकी समय के मुताबिक दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर होगी। इसकी लाइव कवरेज सुबह 11 बजे से शुरू होगी।’

30 मिनट पहले फैसला
दरअसल, लिफ्टऑफ से चार घंटे पहले तक लॉन्च कंट्रोलर्स ने अनुकूल मौसम के चांस 50-50 बताए थे। बारिश, बादल और तूफान NASA के केनेडी स्पेस सेंटर पर छाए रहे। हालांकि, 2 बजे के बाद यह 60 प्रतिशत तक अनुकूल हो गए लेकिन ईस्ट कोस्ट में ट्रॉपिकल तूफान की आशंका की वजह से परेशानी खड़ी हो गई। मौसम के हालात को देखते हुए लॉन्च के फैसले को टाल दिया गया।

यह है नियम
तूफान या तूफानी बाद अगल लॉन्च साइट या फ्लाइट के रास्ते के 10 नॉटिकल मील अंदर हुए, तो लॉन्च को रोका जा सकता है। बिजली या तूफान के कारण रॉकेट को नुकसान से बचाने के लिए ऐसा किया जा सकता है। अब अगली कोशिश 30 मई को की जाएगी।

दुनिया की टिकी हैं निगाहें
स्पेस शटल प्रोग्राम पूरा होने के बाद साल 2011 के बाद से अमेरिका की धरती से लॉन्च बंद हो गए थे। अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट्स रूस की मदद से स्पेस में जाते रहे। अब NASA वापस अमेरिका की मिट्टी से अपने के ऐस्ट्रोनॉट्स को अपने देश के रॉकेट्स में बैठाकर स्पेस में भेजने के लिए एकदम तैयार हो चुका है और इस वक्त दुनिया की निगाहें उसके इसी मिशन पर टिकी हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.