भ्रष्टाचार केस: कोर्ट में पेश होंगे इजरायली PM नेतन्याहू

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

यरुशलम
लंबे राजनीतिक गतिरोध के बाद हाल में पद संभालने वाले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ रविवार को भ्रष्टाचार के मुकदमे की सुनवाई शुरू हो रही है और यह इजरायल में पद पर मौजूद किसी प्रधानमंत्री के खिलाफ पहली आपराधिक कार्यवाही होगी। नेतन्याहू यरुशलम की अदालत में मुकदमे की शुरुआती सुनवाई में मौजूद होंगे। उन पर धोखाधड़ी, विश्वास भंग और घूस लेने के तीन अलग-अलग मामले हैं।

‘मीडिया, एजेंसियों की कारस्तानी
नेतन्याहू कुछ भी गलत करने से इनकार कर चुके हैं और इन आरोपों को मीडिया और कानूनी एजेंसियों की ‘कारस्तानी’ बताकर खारिज किया है। नेतन्याहू और उनके सहयोगियों ने देश की कानून लागू करने वाली प्रणाली पर महीनों तक निशाना साधा और कहा कि उन पर आरोप लगाए जाने से देश में फूट पड़ी है। पुलिस को पूर्वी यरुशलम की जिला अदालत के पास प्रधानमंत्री के समर्थन और विरोध में प्रदर्शन होने की पूरी उम्मीद है।

सरकार गठन के बाद पेशी
इसी अदालत में उनके खिलाफ मुकदमे की सुनवाई होनी है। नेतन्याहू की लिकुद पार्टी के कई मंत्रियों और नेताओं ने कहा कि वह अदालत में प्रधानमंत्री के समर्थन में मौजूद रहेंगे। खास बात यह कि इन मंत्रियों में वे मंत्री भी शामिल हैं जिन पर पुलिस विभाग की जिम्मेदारी है। करीब एक साल तक चली राजनीतिक अस्थिरता और तीन चुनावों के बाद हाल में बनी गठबंधन सरकार के बाद नेतन्याहू की यह पेशी हो रही है।

मुकदमा शुरू होने से कुछ घंटों पहले ही नई सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक भी होनी है। नेतन्याहू के वकील ने कहा था कि मुकदमा उनकी मौजूदगी के बिना शुरू हो सकता है लेकिन पिछले हफ्ते अदालत ने कहा कि उन्हें अपने आरोपों के लिए पेश होना होगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.